सीएम नीतीश का एलान - एक लाख जनता पर बहाल होंगे 170 पुलिसकर्मी, शराब न पिलाने की खिलाई शपथ

सीएम नीतीश का एलान - एक लाख जनता पर बहाल होंगे 170 पुलिसकर्मी, शराब न पिलाने की खिलाई शपथ

PATNA : राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार, डिप्‍टी सीएम तेजस्‍वी यादव ने पुलिसकर्मियों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण किया। उनके साथ ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव एवं वित्‍त मंत्री विजय कुमार चौधरी भी थे। इस अवसर पर सीएम ने नवनियुक्ति पुलिसकर्मियों को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि बिहार में कानून का राज है। इसके साथ ही उन्‍होंने शराबबंदी कानून, महिलाओं को आरक्षण और विधि-व्‍यवस्‍था की चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि क्राइम करने वाले पर त्‍वरित कार्रवाई करें।


नीतीश  कुमार ने कहा कि सबसे बड़ी बात है कि बिहार में कानून का राज है। इसे बनाए रखने का काम नए बहाल पुलिसकर्मियों का भी है। इसके आगे उन्होंने कहा कि मेरा शुरू से ही इस बात पर विशेष ध्यान रहा है कि राज्य के पुलिसकर्मियों की कमी न हो,इसके लिए हमेशा नई-नई बहाली करने को लेकर कहा जाता रहा है और समय - समय पर बहाली होती रही है। सीएम ने कहा कि राज्य में पहले पुलिस बल की संख्या 42,481 था। इसके बाद विधि-व्‍यवस्‍था और अपराध नियंत्रण के लिए अधिक पुलिस बल की आवश्‍यकता थी। इसके लिए हमेशा कहते रहे। हमें काम करने का मौका मिला तब आर्मी से रिटायर्ड बलों को सैप के रूप में बहाल किया। उन्‍हें 60 वर्ष की उम्र तक काम करने का अवसर दिया। लेकिन, इसके बाबजूद अभी भी राज्य में पर्यापत मात्रा में पुलिस बल नहीं है।  इसलिए हम अभी भी नई बहाली जल्द से जल्द करवाने का निर्देश देते रहते  हैं। 


इसके आलावा उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 2013 में महिलाओं को आरक्षण दिया था। जिसके बाद बिहार की महिला भी आगे बढ़कर पुलिस बहाली की तैयारी करना शुरू कर दिया, जिसका परिणाम है कि आज बिहार में महिला पुलिस बल की संख्या भी पहले से बढ़ी है। उन्होंने कहा कि कभी भी किसी को भी महिलाओं के खिलाफ नहीं रहना चाहिए। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि, हमारी सरकार ने पुलिस बल की ट्रेनिंग को लेकर राजगीर में ट्रेनिंग एकेडमी में तैयारी शुरू कर दी गई है। लेकिन, इसके बाबजूद ससमय पुलिस बलों की ट्रेनिंग नहीं हो पा रही है, इसी कारन बिना ट्रेनिंग पूरा करवाए जरूरत पड़ने पर भेज दिया जाता है। जबकि हम हमेशा कहते हैं कि, पहले ट्रेनिंग करवाई जाए, उसके बाद किसी काम में भेजा जाए। इसको लेकर मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव को कहा कि हम जो बोलते हैं उसे पूरा कीजिए। 


सीएम ने पुलिसकर्मियों से कहा कि आप सबने शराब नहीं पीने की शपथ ली है। शराब बहुत खराब चीज है। इसलिए स्‍वयं तो नहीं पीजीएिगा, दूसरों को भी इससे रोकिएगा। कुछ लोग तो गड़बड़ करते हैं। 90 प्रतिशत ठीक हो गए, 10 प्रतिशत को ठीक करना है। पूछा कि शपथ लिए हैं, उस हिसाब से काम करिएगा न। इसके साथ  ही उन्होंने कहा कि अब एक लाख जनता पर 115 नहीं 160 से 170 पुलिसकर्मी बहाल होंगे। अपने राष्‍ट्रपिता को कभी भूलियेगा नहीं। उनके प्रति सम्‍मान प्रकट करने के लिए आज यह आयोजन गांधी मैदान में किया जा रहा है।