सीएम की मांग के बावजूद बिहार को केंद्र ने नहीं दिया यूरिया का कोटा, खाद के लिए परेशान हैं किसान

सीएम की मांग के बावजूद बिहार को केंद्र ने नहीं दिया यूरिया का कोटा, खाद के लिए परेशान हैं किसान

PATNA : बिहार में खाद की कमी का मुद्दा राजनीतिक रूप लेता जा रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र से बिहार को 26 फीसदी यूरिया कम मिला है. जिलों से आये दिन खाद के लिए किसानों की जद्दोजहद देखने को मिल रही है. इसको लेकर राजद ने सरकार पर निशाना साधा है. 


राजद के ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट हुआ है. जिसमें लिखा है- बिहार में कथित डबल इंजन सरकार, NDA के 40 में से 39 लोकसभा सांसद, 5 केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, दो-दो उपमुख्यमंत्री फिर भी बिहार को  खाद तक का वाजिब हक नहीं मिलता. अरे, जनता का खून चूस, कुर्सी से चिपक बिहार को दीमक की तरह खाने वाले बेशर्म कुर्सीवादियों- शर्म करो, शर्म!



बता दें कि बिहार में खाद की कमी का मुद्दा संसद तक भी पहुंचा था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद खाद की कमी को स्वीकार किया था. राज्य सरकार की बार- बार के अनुरोध और केंद्र सरकार के आश्वासन के बाद भी राज्य में यूरिया की आपूर्ति को निर्धारित मात्रा में नहीं हो पा रही है. केंद्र सरकार बिहार का कोटा पूरा नहीं कर पा रही है. बिहार को 74 फीसद की यूरिया प्राप्त हो सका है.


कृषि सचिव डा. एन सरवण कुमार की अध्यक्षता में 31 दिसंबर तक उर्वरक की हुई आपूर्ति और वितरण की समीक्षा बैठक की रिपोर्ट बताती है कि बिहार को मांग का 26 फीसदी यूरिया कम मिला है. राज्य के आधा दर्जन के करीब जिलों में तो मांग का आधा यूरिया भी नहीं पहुंचा. मुजफ्फरपुर, दरभंगा और पश्चिमी चंपारण के किसानों को मांग का मात्र 47 फीसद ही यूरिया मिल सका.