सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले जेनरल कैटेगरी के छात्रों को भी मिले आर्थिक मदद, विधानसभा में उठा मामला

सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले जेनरल कैटेगरी के छात्रों को भी मिले आर्थिक मदद, विधानसभा में उठा मामला

PATNA : सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले और प्रारंभिक परीक्षा में सफलता पाने वाले पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि दी जाती है लेकिन अब सामान्य श्रेणी यानी जनरल कैटेगरी के छात्रों को भी सरकार आर्थिक मदद दे इसकी मांग उठने लगी है. बिहार विधानसभा में आज कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा समेत अन्य सदस्यों की तरफ से ध्यानाकर्षण सूचना लाई गई थी. इसके जरिए सरकार से जवाब मांगा गया कि क्या सामान्य श्रेणी के छात्रों को भी सरकार सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि देने का फैसला करेगी.


सरकार की तरफ से जवाब देते हुए प्रभारी मंत्री मदन सहनी ने कहा कि फिलहाल ऐसा कोई विचार नहीं है लेकिन इस योजना में समय-समय पर अलग-अलग वर्ग के ऐसे छात्र छात्राओं को जोड़ा गया है जिनको योजना की शुरुआत में प्रोत्साहन राशि नहीं दी जा रही थी. अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 3000 से ज्यादा छात्रों को इस योजना का लाभ दिया गया है. लेकिन सामान्य वर्ग के बच्चों को भविष्य में इस योजना का लाभ दिया जा सकता है. हालांकि सरकार ने यह स्पष्ट नहीं किया कि इस पर फैसला कब तक होगा.


अजित शर्मा ने पूछा कि अब तक कितने पिछड़े वर्ग के बच्चों का चयन हुआ है. इस पर जवाब देते हुए कहा कि अत्यंत पिछड़ा वर्ग से 3 हजार से जायदा लोगों को इसका लाभ दिया गया है. प्रभारी मंत्री ने कहा कि समान्य वर्ग के बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा, इसमें 27 छात्र हैं. समान्य वर्ग के बच्चों के लिए जो सवाल है उसके संबंध में यह है अब तक सरकार ने पहली बार घोषणा की है. इसमें सभी को लाभ मिल रहा है. आने वाले वक्त में और भी आगे कदम उठाया जाएगा.