चिराग पासवान से निपटने के लिए नीतीश ने मांझी से फाइनल किया डील ! JDU के साथ HAM का गठबंधन लगभग तय

चिराग पासवान से निपटने के लिए नीतीश ने मांझी से फाइनल किया डील ! JDU के साथ HAM का गठबंधन लगभग तय

PATNA : लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान से निपटने के लिए नीतीश कुमार ने मांझी तलाश लिया है. सूत्रों के मुताबिक जेडीयू और मांझी की पार्टी हम के बीच गठबंधन लगभग फाइनल हो गया है. अगले कुछ दिनों में इसका औपचारिक एलान हो सकता है.




नीतीश-मांझी के बीच डील हुई
सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार ने जीतन राम मांझी से गठबंधन की डील कर ली है. बिहार विधानसभा चुनाव में जीतन राम मांझी जेडीयू के साथ चुनाव लड़ेगे. विधानसभा चुनाव में जेडीयू अपने कोटे की सीट में से जीतन राम मांझी को हिस्सा देंगे. जेडीयू 7 सीट जीतन राम मांझी को देगी. अगले कुछ दिनों में जीतन राम मांझी के जेडीयू के पाले में आने का औपचारिक एलान हो सकता है.


दोनों पार्टियों ने चुप्पी साधी
उधर इस डील पर जेडीयू और हम दोनों ने चुप्पी साध रखी है. जेडीयू का कोई नेता इस मसले पर बोलने को तैयार नहीं है. उधर हम के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि उन्हें ऐसे किसी डील की जानकारी नहीं है. दानिश रिजवान ने कहा कि फिलहाल हम महागठबंधन में शामिल है.




लंबे अर्से से नीतीश के संपर्क में थे मांझी
वैसे जीतन राम मांझी लंबे अर्से से नीतीश कुमार के संपर्क में थे. महागठबंधन में जीतन राम मांझी का कोई नोटिस लेने वाला नहीं था. मांझी को-ओर्डिनेशन कमेटी बनाने को लेकर अल्टीमेटम पर अल्टीमेटम दिये जा रहे थे. लेकिन उसका कहीं कोई असर नहीं हो रहा था. हालांकि कोरोना संकट शुरू होने से पहले जीतन राम मांझी की नीतीश कुमार से मुलाकात हुई थी. बीच में नीतीश कुमार ने उनसे बात भी की थी. तब से ही ये कयास लगाया जा रहा था मांझी कभी भी पाला बदल सकते हैं.


चिराग से निपटने की तैयारी
हालांकि बिहार की सियासत में जीतन राम मांझी फूंके हुए कारतूस साबित हो चुके हैं. अपनी पार्टी बनाने के बाद हर चुनाव में उनकी बेहद बुरी स्थिति हुई है. लेकिन सियासी जानकारों की मानें तो नीतीश कुमार मांझी के सहारे चिराग पासवान को निपटाने की कवायद में लगे हैं. सूत्रों के मुताबिक नीतीश ने बीजेपी को कहा है कि विधानसभा चुनाव में जेडीयू-बीजेपी के बीच आधी-आधी सीटों का बंटवारा हो. फिर बीजेपी अपने हिस्से से लोक जनशक्ति पार्टी के लिए सीट छोड़े. वे अपने हिस्से से दलित नेता जीतन राम मांझी के लिए सीट छोड़ेगे.