मुर्गा में मिला कोरोना वायरस, चिकन मांस की रिपोर्ट निकली पॉजिटिव

मुर्गा में मिला कोरोना वायरस, चिकन मांस की रिपोर्ट निकली पॉजिटिव

DESK :  कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेजी से फ़ैल रहा है. कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से आज पूरी दुनिया तबाह हो गई है. कोरोना से जुड़ी हुई एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसने सबको हैरान कर दिया है. दरअसल मुर्गा में कोरोना वायरस मिलने से लोगों में हड़कंप मच गया है. चिकन मांस का सैंपल लेकर कोरोना टेस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है.


मामला चीन के शेनझेन शहर का है. जहां विदेशी फ्रोजेन फूड के प्रति लोगों को सावधानी बरतने को कहा गया है. चीन का दावा है कि ब्राजील से आये जमे हुए चिकन विंग्स (Frozen Chicken Wings) कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं. स्थानीय सरकार के एक बयान के अनुसार, ब्राजील से आये जमे हुए चिकन विंग्स के सैंपल का कोरोनो वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया है.



पॉजिटिव नमूना मांस की सतह से लिया गया प्रतीत होता है, जबकि पहले अन्य चीनी शहरों से सकारात्मक मामलों को आयातित जमे हुए समुद्री भोजन पर पैकेजिंग की सतह से देखा गया है. बयान में दिए गए पंजीकरण संख्या के अनुसार, चिकन दक्षिणी राज्य सांता कैटरिना के अरोरा एलिमेंटोस संयंत्र से आया था. सरकार ने कहा कि आयातित खाद्य पदार्थ और जलीय उत्पाद खरीदते समय उपभोक्ताओं को सतर्क रहना चाहिए.



चीन में विदेश से मंगाए जानेवाले समुद्री फूड और मांस की स्क्रीनिंग को जून से लाजिमी कर दिया गया है. उसी के तहत स्थानीय सेंटर में चिकन के पंखों की सतह से सैंपल लिया गया. सैंपल के कोरोना जांच में पॉजिटिव होने की पुष्टि के बाद हड़कंप मच गया है. स्टेट टेलीविजन ने बुधवार को बताया कि चीन के अनहुई प्रांत के शहर वुहू के एक रेस्तरां में एक इक्वाडोर के बाहर जमे हुए झींगा पैकेज ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया है.



शेन्झेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने संक्रमण के संदिग्ध सामान के संपर्क में आए सभी लोगों को ट्रेस किया. यहां तक कि संक्रमित पैकेट के पास रखे गए अन्य उत्पादों को भी कोरोना जांच के लिए भेजा गया. बयान के मुताबिक जांच के सभी नतीजे निगेटिव आए. आपको बता दें कि कोरोना महामारी का संबंध वुहान में समुद्री उत्पाद के बाजार से जोड़ा गया है.