‘छठ पूजा एक 'राष्ट्रीय पर्व' बन गया है.. यह बहुत खुशी की बात’ महापर्व के मुरीद हुए पीएम मोदी

‘छठ पूजा एक 'राष्ट्रीय पर्व' बन गया है.. यह बहुत खुशी की बात’ महापर्व के मुरीद हुए पीएम मोदी

DELHI: नहाय-खाय के साथ ही शुक्रवार से चार दिवसीय सूर्य उपासना के महापर्व छठ की शुरुआत हो गई है। छठ को लेकर बिहार-झारखंड और यूपी के लोगों के उत्साह को देखकर पीएम मोदी भी इस महापर्व के मुरिद हो गए हैं। दिल्ली में बीजेपी दफ्तर में आयोजित दिवाली मिलन समारोह में पीएम मोदी ने छठ पूजा को राष्ट्रीय पर्व बताया।


दरअसल, शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में आयोजित दिवाली मिलन समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने छठ महापर्व की चर्चा की और कहा कि छठ पूजा एक 'राष्ट्रीय पर्व' बन गया है और यह बहुत खुशी की बात है।


उन्होंने क्षेत्रीय उद्योगों को बढ़ावा देने की अपनी महत्वकांक्षी पहल का जिक्र करते हुए कहा कि 'वोकल फॉर लोकल' को लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला है। कोविड महामारी के दौरान भारत की उपलब्धियों ने लोगों में विश्वास पैदा किया कि देश अब रुकने वाला नहीं है। उन्होंने भारत को 'विकसित भारत' बनाने के अपने संकल्प का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ये केवल शब्द नहीं बल्कि जमीनी हकीकत हैं।


बता दें कि नहाए खाए के साथ ही 36 घंटे के निर्जला उपवास का महापर्व छठ पूजा आज से शुरू हो गया है। सोमवार को पारण के साथ इस महापर्व का समापन होगा। 19 नवंबर (रविवार) को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा, जबकि 20 नवंबर की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा का चार दिवसीय अनुष्ठान समापन होगा। महापर्व को लेकर लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है।