चाय की ऐसी वैराइटी जानकर हो जायेंगे हैरान, एक बार दिल इसे ट्राइ करने को जरूर कहेगा

चाय की ऐसी वैराइटी जानकर हो जायेंगे हैरान, एक बार दिल इसे ट्राइ करने को जरूर कहेगा

Desk: हम में से अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करना पसंद करते हैं. चाय पीने और पिलाने की परम्पर हमारे संस्कृति में बहुत पुरानी रही है. जब कभी हमारे घर मेहमान का आना होता हैं तो हम सबसे पहले उन्हें चाय की पेशकस करते है. पर क्या आप जानते है की आमतौर पर हमारे घरों में जो चाय बनती है उस के आलावा भी बहुत तरह की चाय होती है, जो पीने ने अच्छी लगने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है. 

कश्मीरी काहवा 

कहवा कश्मीर में पी जाने वाली पारम्परिक चाय है. इस चाय में कैफीन नहीं होती। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करता हैं साथ ही वजन घटने में भी सहायक है. इसे सर्दियों में ज्यादा प्रयोग करना चाहिए. 

कहवा कैसे बनाएं 

सामग्री  

4 टीस्पून ग्रीन लीव्स, चुटकीभर केसर, 1 छोटा टुकड़ा दालचीनी का, 2 हरी इलायची, 2 लौंग, 2 कप पानी, 1 टेबलस्पून शक्कर, 1/4 कप बादाम

विधि: 

एक पैन में 2 कप पानी, शक्कर,  दालचीनी,  हरी इलायची, लौंग डालकर धीमी आंच पर 3-4 मिनट तक उबाल लें. फिर ग्रीन लीव्स डालकर 2-3 मिनट तक और उबालें.इसको छान कर दोबारा आंच पर चढ़ा दें, अब बादाम और केसर डाल कर 1 से 2 मिनट तक गरम करें आंच से उतारकर गरमा-गरम सर्व करें.

कैमोमाइल टी 

कैमोमाइल टी एक प्रकार की हर्बल टी है. जिसेकैमोमाइल  जड़ी-बूटी के सूखे फूलों से बनाया जाता है. यदि आप स्ट्रेस में रहते है तो इस चाय को पी सकते है ये आप के स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित होगा. लेकिन प्रेगनेंसी और गंभीर बीमारियों में इसका सेवन करने से हमें बचना चाहिए.

कैमोमाइल टी कैसे बनाएं 

सामग्री 

2 कप पानी, 2 चम्मच सूखे कैमोमाइल, 1 चम्मच शहद

विधि: 

एक बर्तन में 2 कप पानी और  2 चम्मच सूखे कैमोमाइल दल कर उबाल लें. फिर उस को 5 मीनट ढककर रख दें. 5 मिनट बाद छान कर शहद डाल कर पियें  और पिलायें.

पेपरमिंट टी 

पेपरमिंट पुदीने की एक वेरायटी है. पेपरमिंट टी पेट की परेशानियों से नीजत  दिलाने में मदद करता है.

पेपरमिंट कैसे बनाएं 

सामग्री

2 कप पानी,  8-10 पुदीने की पत्तियां,  1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च, 1/2 चम्मच काला नमक

विधि: 

सबसे पहले एक पैन में पानी उबालने के लिए रख दें। अब इसमें पुदीने की पत्तियां, काली मिर्च और काला नमक डालकर पांच मिनट के लिए उबालें आपकी चाय बनकर तैयार है।

रोज टी 

रोज टी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी 3 और विटामिन डी के फायदे है. कई तरह की इन्फेक्शन और सक्रमण से बचाने में और शरीर में होने वाली सूजन को काम करने में काफी मदद करता है. साथ ही अगर आपको लिवर से जुड़ी समस्या है तो ये आप के   लिए ये फायदेमंद है.

रोज टी कैसे बनाएं 

सामग्री

2 कप पानी,ताजे गुलाब की पंखुड़ियां, शहद और नींबू

विधि: 

एक बर्तन में 2 कप पानी में गुलाब की पंखुड़ियां को डालकर पानी को उबाल लें जब पानी का रंग बदल जाये तो उसे छान कर शहद डालकर पियें.

हर्बल टी कैफीन फ्री होता है इस वजह से आप इसको रात में खाना खाने के बाद ले सकते है.