CBSE 10वीं का परिणाम जारी, स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

CBSE 10वीं का परिणाम जारी, स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

DESK : सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. आज दोपहर 12 बजे सीबीएसई ने अपनी रिजल्ट जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 


बता दें कि जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वो परिणाम घोषित होने के बाद cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बोर्ड की ओर से रिजल्ट की घोषणा के साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक एक्टिव हो गया है. जहां स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकेंगे.


छात्रों की अधिक संख्या के एक साथ रिजल्ट चेक करने की वजह से आधिकारिक वेबसाइट हैवी ट्रैफिक की वजह से डाउन या क्रैश हो सकती है. ऐसे में, CBSE 10वीं का रिजल्‍ट DigiLocker और उमंग ऐप पर भी देखे जा सकते हैं. जो एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज-आधारित स्मार्टफोन पर उपलब्ध हैं. छात्रों को किसी भी प्‍लेटफॉर्म से रिजल्‍ट चेक करने के लिए रोल नंबर जरूरी है. छात्र अपना रोल नंबर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर रोल नंबर फाइंडर के ऑप्शन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं.


बोर्ड ने मंगलवार दोपहर 12 बजे 10वीं का जो रिजल्ट जारी किया इसमें 99.04% स्टूडेंट्स पास हुए हैं. इस बार भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है. पास होने वाले लकड़ों के मुकाबले लड़कियों का प्रतिशत 0.35% ज्यादा रहा है. CBSE के मुताबिक, 57 हजार 824 स्टूडेंट्स को 95% से ज्यादा मार्क्स मिले हैं. वहीं 2 लाख छात्रों का स्कोर 90 से 95% के बीच रहा है. 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 21 लाख 13 हजार 767 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था. इनमें से 20 लाख 97 हजार 128 स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी किया गया है. वहीं 16 हजार 639 स्टूडेंट्स का रिजल्ट अभी तैयार नहीं हुआ है. इनका रिजल्ट जारी करने की तारीख बाद में बताई जाएगी. 


इस साल रिजल्ट तैयार करने के लिए बोर्ड ने जो मूल्यांकन नीत‍ि तैयार की थी, उसमें  पिछले 3 साल में स्कूल के सबसे बेहतर नतीजे वाले साल को रेफरेंस ईयर माना. सब्जेक्ट के अनुसार अंक तय करने का भी यही तरीका रहा. इन रेफरेंस ईयर में सभी छात्रों के औसत अंक के हिसाब से ही इस बार का रिजल्ट तैयार किया गया है. छात्रों के विषयवार अंक औसत अंकों से 2 अंक कम या ज्यादा हो सकते हैं.