जातीय जनगणना का धर्म से कोई लेना-देना नहीं, उपेंद्र कुशवाहा बोले.. बीजेपी में ही है गतिरोध

जातीय जनगणना का धर्म से कोई लेना-देना नहीं, उपेंद्र कुशवाहा बोले.. बीजेपी में ही है गतिरोध

PATNA : जातीय जनगणना को लेकर जेडीयू नेता उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा बयान सामने आया है. उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि जातीय जनगणना को लेकर बीजेपी के अंदर ही विवाद चल रहा है. बीजेपी में बड़ी तादाद में ऐसे लोग हैं जो जातीय जनगणना का समर्थन करते हैं. लेकिन कुछ लोग बीजेपी के अंदर से ही जातीय जनगणना पर सवाल खड़े करते हैं. कुशवाहा ने कहा कि बीजेपी को अपनी अंदरूनी सियासत ठीक करनी चाहिए. कुशवाहा ने कहा कि जातीय जनगणना देश के लिए बेहद जरूरी है और इसे हर हाल में इस बार लागू किया जाना चाहिए. 


उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि आरजेडी और जेडीयू समेत तमाम दल जातीय जनगणना के मसले पर बिहार में एक है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई मुलाकात सकारात्मक रही है. उन्हें उम्मीद है कि केंद्र सरकार जातीय जनगणना को लेकर जरूर फैसला लेगी. उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जातीय जनगणना होने से समाज में बड़ा बदलाव आएगा. 


इतना ही नहीं कुशवाहा ने यह भी कहा है कि जातीय जनगणना का धर्म से कोई लेना देना नहीं है जो लोग भी यह प्रचारित कर रहे हैं कि जातीय जनगणना मुश्किल है वह केवल सियासत कर रहे हैं. कुशवाहा ने कहा कि जनगणना वाले कॉलम में केवल जाति का कॉलम जोड़ा जाना है. इसके बाद जातीय जनगणना आसानी से की जा सकती है. केंद्र सरकार अगर चाहे तो इसमें कोई मुश्किल नहीं है. 




उपेंद्र कुशवाहा ने जातीय जनगणना के मसले पर कांग्रेस को भी कटघरे में खड़ा किया है. कुशवाहा ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी भी इस मसले पर दूध की धुली हुई नहीं है. उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि साल 2010 में संसद के अंदर सर्वसम्मति से जातीय जनगणना को लेकर सहमति बनी थी. लेकिन इसके बावजूद कांग्रेस के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने इस पर निर्णय नहीं लिया. 


उपेंद्र कुशवाहा ने खुद को भावी मुख्यमंत्री बताए जाने वाले पोस्टर को लेकर भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. कुशवाहा ने कहा कि कुछ संगठन के लोगों ने ऐसे पोस्टर लगाए थे. मैंने खुद अपनी आपत्ति इस पर दर्ज करा दी है. इतना ही नहीं कुशवाहा ने यह भी कहा है कि जनता दल यूनाइटेड में कोई ग्रुप नहीं है. हमारे दल में गुटबाजी नहीं है. बल्कि केवल नीतीश कुमार का ही नेतृत्व है.