कैंडिडेट्स के चयन में जुटी बिहार बीजेपी, 17 पर्यवेक्षक देंगे फीडबैक; कई सांसदों का कटेगा टिकट

कैंडिडेट्स के चयन में जुटी बिहार बीजेपी, 17 पर्यवेक्षक देंगे फीडबैक; कई सांसदों का कटेगा टिकट

PATNA : देश में अगले कुछ महीनों में लोकसभा का चुनाव होना है और इसको लेकर देश की तमाम राजनीतिक पार्टी अपने कैंडिडेट के नाम तय करने में जुटी हुई है। इसी कड़ी में देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भी इसको लेकर मंथन करने में जूट गई है। ऐसे में अब जो जानकारी निकल कर सामने आ रही है उसके अनुसार, बिहार भाजपा उन संभावित दावेदारों की सूची तैयार करने में जुट गई है। इसके लिए पार्टी ने वरिष्ठ नेताओं को पर्यवेक्षक बनाया है। पर्यवेक्षक मौजूदा सांसदों के अलावा उस क्षेत्र से और कौन-कौन उम्मीदवार हो सकते हैं, इसकी सूची तैयार कर प्रदेश चुनाव समिति को सुपुर्द करेंगे।


दरअसल, उम्मीदवारों के चयन से पहले भाजपा हर बार तरह-तरह का प्रयोग करती है। पार्टी की ओर से लोकसभावार सर्वे कराया जा चुका है। अब पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है। खासकर जिस सीट पर भाजपा के सांसद हैं, उन संसदीय क्षेत्रों के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। कई संसदीय क्षेत्रों में तो पर्यवेक्षक पहुंच भी गए हैं। अब इनके फीडबैक के आधार पर ही उम्मीदवारी तय होगी। 


ऐसे में  जिस सांसद के खिलाफ शिकायत होगी, कार्यकर्ता नाराज होंगे, उन्हें टिकट से वंचित किया जा सकता है। इसके लिए सभी 17 सांसदों का फीडबैक लेने, संभावित उम्मीदवारों के बारे में जानकारी लेने के लिए 17 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। पार्टी की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षक भाजपा के जिला कोर कमिटी के सदस्यों से बातचीत करेंगे और उम्मीदवारों के बारे में राय लेंगे। पर्यवेक्षक अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र में कोर कमेटी, जिलाध्यक्ष, जिला प्रभारी, विधानसभा प्रभारी, प्रदेश व केंद्र के पदाधिकारी, वरिष्ठ पार्टी नेताओं से मिलकर बातचीत करेंगे। 


मालूम हो कि, पर्यवेक्षकों को यह छूट दी गई है कि वे संभावित हर उम्मीदवार का नाम चुनाव समिति को दें। प्रदेश चुनाव समिति सभी नामों में से तीन का चयन करेगी। चयनित तीन नामों की सूची ही केंद्रीय चुनाव समिति को भेजी जाएगी। केंद्रीय नेतृत्व इन्हीं तीन नामों में से किसी एक को उम्मीदवार के तौर पर चयनित करेगी।


सूत्रों के मुताबिक, सांसद विवेक ठाकुर को दरभंगा, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय को शिवहर, विधान पार्षद अनिल शर्मा को महाराजगंज, पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन को मोतिहारी, पूर्व विधायक प्रेमरंजन पटेल को पाटलिपुत्र, सांसद राधामोहन सिंह को आरा, विधान पार्षद राजेन्द्र गुप्ता को बक्सर, राजेन्द्र सिंह को पटना साहिब, सांसद संजय जायसवाल को औरंगाबाद, सांसद सतीश दूबे को सासाराम का पर्यवेक्षक बनाया गया है।