BJP ने चुनावी वादा निभाया, कैबिनेट ने कोरोना के फ्री टीका और 20 लाख रोजगार के एजेंडे पर लगाई मुहर

BJP ने चुनावी वादा निभाया, कैबिनेट ने कोरोना के फ्री टीका और 20 लाख रोजगार के एजेंडे पर लगाई मुहर

PATNA : बिहार विधानसभा चुनाव के पहले भारतीय जनता पार्टी ने जनता से किया वादा सरकार बनने के बाद पूरा करने की दिशा में अपना पहला कदम बढ़ा दिया है. नीतीश कैबिनेट के हुई दूसरी बैठक में बीजेपी की तरफ से किए गए फ्री कोरोना वैक्सीन के वादे को पूरा करने के लिए प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है. बिहार में अब कोरोना का व्यक्ति इन लोगों को मुफ्त में लगाया जाएगा. साथ ही साथ 20 लाख रोजगार सृजन के लिए भी कैबिनेट ने आज मुहर लगा दी है. इसके लिए युवाओं को व्यवसाय करने पर सरकार 5 लाख तक का अनुदान देगी. अनुदान में से 50 फ़ीसदी की राशि सब्सिडी के तौर पर मिलेगी. 


नीतीश कैबिनेट की आज हुई बैठक में आत्मनिर्भर बिहार की योजनाओं पर मुहर लगी है. कैबिनेट मीटिंग खत्म होने के बाद बाहर निकलते वक्त बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी ने कहा है कि सरकार ने आज हुई कैबिनेट की बैठक में अगले 5 साल के लिए सरकार के एजेंडे और नीतियों को लेकर कई प्रस्ताव पास किए हैं. 


रोजगार सृजन के लिए बिहार में स्किल डेवलपमेंट पर जोर दिया जायेगा. साथ ही साथ आईआईटी और पॉलिटेक्निक संस्थानों में ट्रेनिंग गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सेंटर बनाने का भी प्रस्ताव कैबिनेट ने पास किया है. तकनीकी शिक्षा में हिंदी भाषा को जोड़ने का भी निर्णय लिया गया है.


कैबिनेट में आज जिन प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है, उसमें अविवाहित महिलाओं के इंटर पास होने पर 25,000 और ग्रेजुएशन प्राप्त करने पर 50,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी. सभी शहरों में बुजुर्ग लोगों के लिए बहुमंजिला इमारत बनाने का फैसला भी किया गया है. एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में सरकार ने ऐसे बच्चे जिनके हृदय में बचपन से ही छेद हो उनके इलाज की मुफ्त सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है. इस संबंध में भी कैबिनेट ने एक प्रस्ताव पर मुहर लगाई है.