बिना ड्राइवर के 84 KM. तक दौड़ी मालगाड़ी, चाय पीने के लिए नीचे उतरा था ड्राइवर, फिर क्या हुआ जानिए?

बिना ड्राइवर के 84 KM. तक दौड़ी मालगाड़ी, चाय पीने के लिए नीचे उतरा था ड्राइवर, फिर क्या हुआ जानिए?

DESK: यह जानकर आपको भी आश्चर्य लग रहा होगा कि कैसे बिना ड्राइवर के मालगाड़ी ट्रैक पर चल पड़ी। वो भी 100 की स्पीड में 84 किलोमीटर तक दौड़ती रही। दरअसल मामला जम्मू के कठुआ रेलवे स्टेशन का है जहां सुबह करीब 7 बजे ड्राइवर चाय पीने के लिए ट्रेन से नीचे उतरा था लेकिन इंजन बंद करना भूल गया। उस समय इंजन चालू था हैंडब्रेक खींचना ही भूल गया। 


मालगाड़ी के 53 कंटेनरों पर कंक्रीट लदे थे। ड्राइवर चाय पी रहा था तभी अचानक मालगाड़ी संख्या 14806R खुल गई। पठानकोट की ओर ढलान होने के कारण ट्रेन अपने आप चलने लगी। ट्रेन की स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा थी। मालगाड़ी ने 84 किलोमीटर तक दौड़ती रही।  रेलवे स्टेशन से तेजी से पार करते इस मालगाड़ी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।


 इस घटना की सूचना मिलते ही रेलवे अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया। मालगाड़ी को रोकने के लिए रेलवे ने हर संभव प्रयास किया। सभी रेलवे स्टेशनों को अलर्ट किया गया और पूरे कर्मचारियों को तैनात किया गया। रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों की मेहनत रंग लाई। मुकेरिया के उच्छी बस्ती में किसी तरह ट्रेन को रोकने में सफलता मिली और बड़ा हादसा होते-होते टल गया। 


जम्मू रेलवे स्टेशन के निदेशक और मंडल यातायात प्रबंधक प्रतीक श्रीवास्तव ने बताया कि पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये गये हैं। दोषी पाए जाने पर लोको पायलट के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और भविष्य में इस तरह की घटनाएं ना हो यह सुनिश्चित किया जाएगा।