बाइक की खातिर विवाहिता की हत्या, जलती चिता को बुझाकर मायके वालों ने निकाली लाश

बाइक की खातिर विवाहिता की हत्या, जलती चिता को बुझाकर मायके वालों ने निकाली लाश

SITAMARHI: दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को रोकने के लिए सरकार ने कड़े कानून बनाए हैं इसके बावजूद दहेज दानव अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहे हैं और हत्या की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। ताजा मामला सीतामढ़ी का है जहां दहेज लोभियों ने मोटरसाइकिल की मांग पूरी नहीं होने पर बहू को मार डाला। 


परसौनी थाना क्षेत्र के परसौंनी मैलवार गांव में रविवार को ससुराल वालों ने दहेज के लोभ में एक विवाहिता की लोहे की रॉड से बेहरहमी से पीटपीट कर अधमरा कर दिया। जब इससे भी दिल नहीं भरा तो उसकी गला दबाकर हत्या कर दी। मृतक की पहचान परसौंनी मैलवार गांव निवासी पप्पू साह की 30 वर्षीय पत्नी रीना देवी के रूप में की गई है। हत्या के बाद शव को आनन-फानन में जलाकर सबूत मिटाने का ससुरालवाले प्रयास कर रहे थे तभी सूचना पाकर मृतका का भाई मौके पर पहुंच गया। 


मोतिहारी जिले के ढाका थाना अंतर्गत कसहिया सेमरा टोले निवासी अजय साह ने बहन की हत्या की सूचना परसौंनी थाना पुलिस को दी। जिसके बाद करीब डेढ़ घंटे तक पुलिस नहीं पहुंची तो मृतक का भाई अजय साह, मां राजकुमारी देवी एवं अन्य परिजन श्मशान घाट पहुंच गये। उन्होंने खुद चिता पर जल रही लाश को बुझाया और अधजली शव को लेकर प्रदर्शन करने लगे। पुलिस की कार्यशैली से गुस्साएं लोगों ने परसौंनी शिवहर एनएच-104 को बुनियादगंज पुल के पास अधजले शव को रख दिया और बांस बल्ले के सहारे मुख्य सड़क को जाम कर दिया।


 इस दौरान लोगों ने जमकर हंगामा मचाया। सड़क जाम की सूचना जब पुलिस को मिली तो एएसआई जमशेद आलम,सुबोध कुमार ने पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच गये और लोगों को समझाने का प्रयास किया। इस दौरान पुलिस को आक्रोशित परिजनों के विरोध का भी सामना करना पड़ा।आक्रोशित मृतक की माँ राजकुमारी देवी, भाई अजय साह,मनोज साह,संतोष साह,चाचा मदन साह,अनंत साह चाची गायत्री देवी विनत देवी का यह आरोप था कि रीना देवी को उसके ससुराल वाले दहेज में मोटरसाइकिल लाने को हमेशा तंग किया करते थे। 


इसी बीच रविवार को उसके पति पप्पू साह,सास,ससुर द्वारा पहले रॉड से उसकी जमकर पिटाई कर दी फिर वह जब बुरी तरह से घायल हो गयी तब गला दबाकर हत्या कर दी। परिजनों ने आरोप लगाया कि जब इसकी सूचना पुलिस को दी गयी तब कोई एक्शन नहीं लिया गया। परसौंनी थाना पहुंचकर परिजनों ने पुलिस को घटना की जानकारी दी। लेकिन पुलिस ने पहले आवेदन देने की बात कहकर टाल मटोल कर थाने से भगा दिया। 


इसी बीच ससुरालवाले मृतका की शव को जलाने लगे। आक्रोशितों का कहना था कि अगर समय रहते पुलिस पहुंच जाती तो आरोपित पुलिस के हत्थे चढ़ जाता। आक्रोशित लोग घटनास्थल पर एसपी को बुलाने की मांग कर रहे थे। करीब शाम सात बजे किसी पदाधिकारी के नहीं पहुंचने से परिजन अधजली शव के साथ वरीय अधिकारी में बुलाने की मांग करने लगे और आरोपित ससुरालवालों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग पड़ अड़े रहे। लोगों के हंगामे से यातायात बुरी तरह से बाधित हो गया। सड़कों पर गाड़ियों की लंबी कतारे देखी गयी।