बिजली वाला नया स्मार्ट मीटर अब घर के बाहर ही लगेगा, BSNL के अलावे JIO का सिम भी डाला जाएगा

बिजली वाला नया स्मार्ट मीटर अब घर के बाहर ही लगेगा, BSNL के अलावे JIO का सिम भी डाला जाएगा

PATNA : सरकार ने भले ही हर बिजली उपभोक्ता के घर में स्मार्ट मीटर लगाने का ऐलान कर रखा हो लेकिन हकीकत यह है कि इस स्मार्ट मीटर लगाने की रफ्तार बेहद सुस्त है। स्मार्ट मीटर में उपभोक्ता भी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। इसकी वजह कहीं ना कहीं स्मार्ट मीटर में जंपिंग रीडिंग भी है। जिन उपभोक्ताओं ने स्मार्ट मीटर लगवाया अक्सर वह शिकायत करते हैं कि उनका बैलेंस बगैर बिजली इस्तेमाल के ही कट जाता है। बिजली कंपनियों ने अब लोगों की इस शिकायत को दूर करने के लिए कदम उठाया है, साथ ही साथ स्मार्ट मीटर से छेड़छाड़ करने वाले लोगों से निपटने के लिए भी नया फैसला किया गया है। 


बिजली उपभोक्ता अब स्मार्ट मीटर घर के अंदर नहीं लगा पाएंगे। बिजली कंपनियों की तरफ से स्मार्ट मीटर अब घर के बाहर ही लगाए जाएंगे। पेसू ने इसको लेकर सभी मीटर एजेंसियों को गाइडलाइन जारी कर दिया है। पेसू का मानना है कि मीटर बाहर लगने से नेटवर्क की समस्या नहीं होगी। घर के अंदर मीटर लगने से कहीं ना कहीं नेटवर्क कमजोर रहता है जिससे मीटर रिचार्ज के बाद भी बिजली देर से आने की शिकायत रहती है। घर के बाहर मीटर लगने से उपभोक्ताओं की शिकायत दूर हो सकती है और मीटर से छेड़छाड़ के मामलों में भी कमी आएगी। घर के बाहर जब मीटर लगा रहेगा तो उपभोक्ता उसके साथ छेड़छाड़ कम करेंगे। 


इतना ही नहीं है स्मार्ट मीटर में अब बीएसएनएल सिम के साथ साथ जियो का सिम भी लगाया जा रहा है। दो सिम नेटवर्क वाले मीटर लगाए जाएंगे। जहां जिसका नेटवर्क बेहतर होगा वह सिम यूज हो जाएगा। अभी स्मार्ट मीटर में बीएसएनएल सिम का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब नए स्मार्ट मीटर में जियो के 4G सिम का नेटवर्क यूज हो सकेगा। इसके फास्ट नेटवर्क से लोगों की शिकायतें कम हो सकेंगे। बिजली कंपनियां अगले साल तक पटना में यह नया स्मार्ट मीटर पूरी तरह से लगा देंगी।