BIHAR STET 2023: आज से शुरू होगी माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, बायोमेट्रिक हाजिरी होगी जरूरी

BIHAR STET 2023: आज से शुरू होगी  माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, बायोमेट्रिक हाजिरी होगी जरूरी

PATNA : माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2023 सोमवार से शुरू हो रही है। 4 से 15 सितंबर तक चलने वाली परीक्षा में राज्यभर से साढ़े तीन लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है। परीक्षा ऑनलाइन होगी। प्रथम पाली में पेपर-एक (माध्यमिक) व दूसरी पाली में पेपर-दो (उच्च माध्यमिक) की परीक्षा होगी। दोनों पालियों में परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले तक अंतिम प्रवेश मिलेगा। 

 

मिली जानकारी के अनुसार, प्रथम पाली के लिए रिपोर्टिंग समय सुबह 8.30 बजे से शुरू होगा। अंतिम प्रवेश 9.30 बजे तक रहेगा। परीक्षा दस से 12.30 बजे तक चलेगी। दूसरी पाली के लिए 1.30 बजे से प्रवेश मिलेगा। अंतिम प्रवेश 2.30 बजे तक होगा। परीक्षा तीन से 5.30 बजे तक होगी। बिहार बोर्ड के अनुसार पहली बार एक साथ 46 विषयों की एसटीईटी आयेाजित होगी। इसमें पेपर-एक में 17 विषय और पेपर-2 में 29 विषय शामिल हैं। 


मालूम हो कि, इससे एसटीईटी 2020 में दो लाख के लगभग अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसमें दस विषयों की परीक्षा ली गई थी। इस बार बिहार बोर्ड ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के सभी विषयों को शामिल किया है। प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र का नाम, परीक्षा की तिथि, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का समय, परीक्षा केंद्र का गेट बंद होने का समय आदि अंकित है।


आपको बताते चलें कि, बिहार बोर्ड ने सभी केंद्रों पर सभी अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक हाजिरी लेने का निर्णय लिया है। बायोमेट्रिक उपस्थिति की सुविधा सभी केंद्रों पर होगी। वहीं सभी अभ्यर्थियों के हाथ के अंग्रूठे का निशान लिया जाएगा। ताकि किसी तरह की गड़बड़ी अभ्यर्थी नहीं कर पाए। अभ्यर्थियों को किसी तरह की दिक्कतें हो तो बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 पर फोन कर सकते हैं। बोर्ड ने दिव्यांगजन अभ्यर्थियों को लेखक रखने की सुविधा दी है।


परीक्षा केंद्र में जाने से ध्यान रखें ये बातें:-


-पेंसिल और बॉल पेन लेकर ही जाएं

- पुस्तक, नोट बुक, कैलकुलेटर, घड़ी, पेजर्स, सेलफोन आदि लेकर जाने पर पाबंदी

- जूता-मोजा पहन कर नहीं जाएं

- प्रवेश पत्र में निर्धारित जगह पर वीक्षक से हस्ताक्षर जरूर करवा लें

- जब तक परीक्षा समाप्त नहीं हो जाएं, केंद्र से बाहर नहीं जाएं

- परीक्षार्थी की तस्वीर और अन्य बायोमेट्रिक सूचनाएं भी ली जाएंगी

- सभी अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज कराई जाएगी।

इसके अलावा बाएं हाथ के अंगूठे का निशान दर्ज करना होगा। सभी की वेब तस्वीर भी ली जाएगी।