बिहार के मंत्रियों को नीतीश का फरमान: घर से बाहर नहीं निकलें, क्षेत्र या प्रभार के जिले में भी जाने पर रोक

बिहार के मंत्रियों को नीतीश का फरमान: घर से बाहर नहीं निकलें, क्षेत्र या प्रभार के जिले में भी जाने पर रोक

PATNA : बिहार सरकार ने अपने मंत्रियों को नया फरमान जारी कर दिया है. सूबे में जारी लॉकडाउन के दौरान उन्हें घर से बाहर नहीं निकलने का निर्देश दिया गया है. नीतीश सरकार ने अपने मंत्रियों के क्षेत्र में निकलने या फिर प्रभार के जिलों में जाने पर रोक लगा दिया है. मंत्रियों को खास तौर पर हिदायत दी गयी है कि वे भ्रमण नहीं करें.


नीतीश के विभाग से जारी हुआ आदेश

रविवार की शाम बिहार के कैबिनेट सचिवालय विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है. इस विभाग के मंत्री खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं. हालांकि आदेश विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की ओर से निकाला गया है. संजय कुमार ने सभी मंत्रियों के आप्त सचिव को पत्र लिख कर कहा है कि वे अपने मंत्रियों को कहें कि भ्रमण के लिए नहीं निकलें. 


लोगों पर है रोक इसलिए मंत्री भी नहीं निकलें

कैबिनेट सचिवालय विभाग की ओऱ से जारी आदेश में कहा गया है कि बिहार में अभी लॉकडाउन लागू है. लोगों के बाहर निकलने पर रोक है. आवश्यक सेवाओं को छोड़ दूसरे वाहनों के चलने पर भी रोक है. लेकिन इस बीच खबर मिल रही है कि मंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्र औऱ प्रभार वाले जिले में घूम कर योजनाओं की जानकारी ले रहे हैं औऱ समीक्षा कर रहे हैं. लॉकडाउन में अगर मंत्री भ्रमण करेंगे तो आम जनता में गलत मैसेज जायेगा औऱ आम जनता द्वारा प्रतिबंधों का अनुपालन दृढ़ता से किए जाने पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।. लिहाजा मंत्री भ्रमण करने के लिए नहीं निकलें. 

मंत्री घर में रहेंगे अधिकारी चलायेंगे राज

राज्य सरकार की ओऱ से जारी आदेश में कहा गया है कि अगर मंत्री को समीक्षा की जरूरत है तो वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा करें. भ्रमण करने नहीं निकलें. हम आपको बता दें कि सरकारी कार्यालय बंद हैं. इसलिए मंत्री अपने दफ्तर नहीं जा सकते. सरकार ने उनके क्षेत्र में जाने पर रोक लगा दिया है. लिहाजा उनके पास सिर्फ यही रास्ता बचा है कि वे अपने घरों में बंद रहें. सरकार का सारा काम अधिकारी चलायेंगे. सरकार ने मंत्रियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग करने को कहा है लेकिन वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये वे सिर्फ वही देखेंगे जो सरकारी अधिकारी उन्हें दिखायेंगे.