बिहार बजट आज : तारकिशोर प्रसाद विधानसभा में करेंगे पेश, 10 फीसदी बढ़ सकता है आकार

बिहार बजट आज : तारकिशोर प्रसाद विधानसभा में करेंगे पेश, 10 फीसदी बढ़ सकता है आकार

PATNA : बिहार सरकार का वार्षिक बजट आज विधानसभा में पेश किया जाएगा। आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पेश होने वाले बजट के आकार में 10 फीसदी इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है। बिहार के उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकेश्वर प्रसाद आज राज्य सरकार का बजट पेश करेंगे। दोपहर बाद सदन में बजट रखा जाएगा इसके लिए वित्त विभाग पहले ही सभी तैयारियां पूरी कर चुका है। वित्त मंत्री के तौर पर तार किशोर प्रसाद का यह दूसरा बजट होगा। राज्य के वर्ष 2021-22 के आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार 2.5 फीसदी आर्थिक विकास दर होने से आगामी वार्षिक बजट आकार में बढ़ोतरी होगी। वहीं, भारत सरकार से केंद्रीय राजस्व के अंतरण में बढ़ोतरी होने से भी राज्य का बजट आकार बढ़ेगा। केंद्रीय करों में राज्य की हिस्सेदारी बढ़ने के अतिरिक्त कर्ज लेने की सीमा चार फीसदी होने व आर्थिक गतिविधियों के तेज होने से आंतरिक स्रोतों से होने वाली आय के आधार पर बजट आकार में बढ़ोतरी हो सकती है।


बिहार के बजट में तकनीकी शिक्षा के विकास, कौशल विकास, रोजगार सृजन पर जोर दिए जाने की उम्मीद है। आईटीआई और पॉलिटेक्निक को एक साथ कर नए विभाग की घोषणा को लेकर बजटीय प्रावधान किए जाएंगे। वहीं, पॉलिटेक्निक कॉलेजों को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किये जाने को लेकर राशि का प्रबंध किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में हर चौराहे पर स्ट्रीट लाइट लगाने को लेकर बजट में राशि उपलब्ध कराई जा सकती है। इस योजना को एक अप्रैल से लागू किया जाना है। सात निश्चय के तहत नल जल योजना को लेकर अनुरक्षण नीति बनाई गई है और उसके लिए भी बजट में व्यवस्था किये जाने की उम्मीद है।


आगामी बजट में आधारभूत संरचना के विकास एवं रोजगार सृजन और कोरोना के कारण पिछले दो साल में स्थिर रही आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के लिए उद्यमिता विकास और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर जोर दिए जाने की उम्मीद है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के आर्थिक सर्वेक्षण में वित्तीय वर्ष 2020-21 के आंकड़ों के आधार पर कोरोना काल में भी राज्य में आर्थिक गतिविधियों के जारी रहने और राज्य सरकार के प्रयासों से अर्थव्यवस्था की मजबूत स्थिति बने रहने को लेकर जानकारी दी गयी है।