बिहार में टैक्स चोरी करने वाले संस्थानों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, पटना समेत 38 जगहों पर रेड

बिहार में टैक्स चोरी करने वाले संस्थानों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, पटना समेत 38 जगहों पर रेड

PATNA: बिहार में बिना रजिस्ट्रेशन कराए लाखों का कारोबार करने वाले मैरिज हॉल संचालकों के खिलाफ वाणिज्य कर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। राजधानी पटना समेत बिहार के अन्य जिलों में बिना निबंधन के संचालित मैरिज हॉलों पर वाणिज्य कर विभाग की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो की टीम ने दबिश दी है। टीम ने पटना और गोपालगंज समेत 38 शहरों में बिना रजिस्ट्रेशन कराए लाखों का कारोबार करने वाले मैरिज हॉल पर एक साथ छापेमारी की है।


इसके लिए विभाग की तरफ से 38 टीमों का गठन किया गया, जिसमें 120 अधिकारी शामिल हैं। शनिवार को वाणिज्य कर विभाग की टीम ने राजधानी पटना में 15 जगहों पर छापेमारी करने के अलावा गोपालगंज, पूर्णिया, दरभंगा, भागलपुर, मुंगेर,कटिहार,सासाराम, सीवान, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, रक्सौल, बेतिया, सहरसा और लखीसराय में कुल 38 जगहों पर छापेमारी की, जो देर रात तक चलती रही। जिन मैरिज हॉल पर रेड हुई वे जीएसटी में रजिस्टर्ड नहीं थे। 


विभाग के अधिकारियों के मुताबिक छापेमारी के दौरान करोड़ों की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। जीएसटी के प्रावधानों के अनुसार मैरिज हॉल का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। जिन मैरिज हॉलों पर छापेमारी की गई है वे बिना जीएसटी रजिस्ट्रेशन के संचालित किए जा रहे थे और सरकार को किसी तरह का टैक्स पे नहीं कर रहे थे। बता दें कि फूड कैटरिंग, वीडियोग्राफी, डेकोरेशन, टेंट हाउस, रियल इस्टेट, कोचिंग संस्थान, सिक्योरिटी सर्विसेज जैसे टैक्स चोरी करने वाले व्यवसायिक संस्थानों पर वाणिज्य-कर विभाग की पैनी नजर है।