बिहार में सामूहिक नकल, मोबाइल-बुक्स-नोट्स के जरिये एग्जामिनर के सामने चीटिंग, छत पर नकल करते वीडियो हो रहा वायरल

बिहार में सामूहिक नकल, मोबाइल-बुक्स-नोट्स के जरिये एग्जामिनर के सामने चीटिंग, छत पर नकल करते वीडियो हो रहा वायरल

BHAGALPUR: बिहार की शिक्षा व्यवस्था को शर्मशार करती तस्वीर भागलपुर के नवगछिया से सामने आई है। जहां स्नातक(BA) PART-1 की परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं ने जमकर नकल की। ऐसा नहीं था कि एग्जामिनर वहां मौजूद नहीं थे बल्कि उनकी उपस्थिति में खुलेआम सामूहिक नकल हुआ। जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जो बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा कर रहा है।


मामला भागलपुर यूनिवर्सिटी से जुड़ा है। दरअसल नवगछिया में कॉलेज के छत पर बीए पार्ट वन की परीक्षा के दौरान जमकर नकल हुआ। नवगछिया के बनारसी लाल वाणिज्य कॉलेज के छात्र-छात्राओं का सेंटर यहां बनाया गया है। स्नातक पार्ट वन की परीक्षा 8 जनवरी से शुरू हुई थी जो 16 जनवरी तक चलेगी। वायरल वीडियो इसी दौरान की है जो अभी वायरल हो रहा है। जिसमें शिक्षकों की उपस्थिति में छात्र-छात्राएं स्नातक पार्ट वन की परीक्षा में नकल करते दिखे। नवगछिया की ये तस्वीरें हैरान करने वाली हैं। बच्चों को नकल करने से मना करने के बजाय शिक्षक छत पर धूप सेंकने में लगे थे।


उधर कॉलेज के छात्र-छात्राएं मोबाइल, किताब और नोट्स लेकर दरी पर बैठकर चीटिंग कर रहे थे। कोई गूगल से सवाल पूछ रहा था तो कोई गुगल को सर्च करने में लगा था वही कुछ ने किताब खोल रखी थी तो कोई नोट्स को अपने कॉपी में छापने में लगा था। बीए पार्ट वन की परीक्षा में खुलेआम नकल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जो बिहार की शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। 


इस वीडियो को लेकर लोग कई सवाल कर रहे हैं। तो कुछ लोग इसे देखकर हैरान है औ दबी जुबान कहते दिखे कि बिहार नहीं सुधरेगा। नवगछिया में बीए पार्ट वन की परीक्षा कॉलेज के छत पर बनाई गयी जहां छात्र-छात्राओं की भारी भीड़ देखने को मिली। कोई लेटकर तो कोई बैठकर नकल करने में लगा था। कुछ ग्रुप बनाकर नकल कर रहे थे। वही टीचर छत पर ही कुर्सी लगाकर धूप सेंकने में लगे थे। एक तरफ सरकार बिहार की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में लगी है वही दूसरी ओर इस तरह की तस्वीरें सामने आ रही है जो व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा कर रहा है।