बिहार में प्राइवेट एम्बुलेंस का किराया तय, ज्यादा वसूलने पर होगी सख्त कार्रवाई, देखिए पूरी लिस्ट

बिहार में प्राइवेट एम्बुलेंस का किराया तय, ज्यादा वसूलने पर होगी सख्त कार्रवाई, देखिए पूरी लिस्ट

PATNA : बिहार में कोरोना महामारी के इस दौर में एक तरफ जहां लोग ऑक्सीजन और बेड की किल्लत से जूझ रहे हैं तो वहीं एम्बुलेंस चालकों का मनमाना रवैया भी काफी परेशान कर रहा है. खास कर प्राइवेट एंबुलेंस चालक आपदा को अवसर बनाने में जुटे हुए हैं. वे मरीजों के परिजनों से मनमाना पैसे वसूल रहे हैं और मजबूरन परिजन पैसे दे भी रहे हैं. लेकिन बिहार सरकार ने अब प्राइवेट एंबुलेंस चालकों की मनमानी पर लगाम लगाने का फैसला लिया है.



बिहार सरकार की ओर से एक आदेश जारी किया गया है जिसके मुताबिक अब सभी प्रकार के प्राइवेट एंबुलेंस का किराया किलोमीटर के हिसाब से फिक्स कर दिया गया है. वहीं, फिक्स रेट से अधिक पैसे वसूलने वालों पर कार्रवाई की भी बात कही गई है. निदेशालय, स्वास्थ्य सेवा, बिहार की ओर से जारी आदेश में कहा गया, ‘सरकार को सूचना मिली है कि कोविड-19 महामारी से उत्पन्न परिस्थिति में निजी एंबुलेंस चालकों की ओर से मनमाना किराया वसूल किया जा रहा है, जिससे मरीज के परिजनों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है. सरकार ने गंभीरता से इसका संज्ञान लिया है.’


निदेशालय की ओर से कहा गया, ‘एंबुलेंस का दर निर्धारण के लिए स्वास्थ्य विभाग और परिवहन विभाग के आपसी समन्वय से गठित समिति के द्वारा समीक्षा के बाद राज्य भर में निजी एम्बुलेंस का किराया निर्धारित करने की अनुशंसा की गई है. इन एम्बुलेंस में बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम एवं जीवन रक्षक दवाएं और प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी उपलब्ध रहेंगे. वहीं, आदेश का उल्लंघन किए जाने पर बिहार एपिडेमिक डिजीज कोविड-19 रेगुलेशन में निहित प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी.इस खबर में नीचे आप सभी वाहनों के लिए फिक्स किये गए रेट की लिस्ट देख सकते हैं. 

वाहन 50 किमी तक 50 किमी से अधिक पर

1. छोटी कार (सामान्य) 1500 18 रुपये प्रति किमी

2. छोटी कार (एसी) 1700 18 रुपये प्रति किमी

3. बोलेरो/सूमो/मार्शल (सामान्य) 1800 18 रुपये प्रति किमी

4. बोलेरो/सूमो/मार्शल (एसी) 2100 18 रुपये प्रति किमी

5. मैक्सी/सिटी राइड/विंगर/ टेम्पो 2500 25 रुपये प्रति किमी

(14-22सीट)

6. जाइलो/स्कॉर्पियो/क्वालिस/टवेरा (एसी)2500 25 रुपये प्रति किमी