पंचायत चुनाव : पहले चरण की अधिसूचना जारी, कल से उम्मीदवारों का नामांकन

पंचायत चुनाव : पहले चरण की अधिसूचना जारी, कल से उम्मीदवारों का नामांकन

PATNA : बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर आज से हलचल बढ़ने वाली है। राज्य में पहले चरण के पंचायत चुनाव को लेकर आज अधिसूचना जारी होगी। राज्य के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में पहले चरण में पंचायत चुनाव होगा। संबंधित जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत द्वारा सूचना का प्रकाशन किया जाएगा। इसके एक दिन बाद गुरुवार से इन चुनाव क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। 8 सितंबर तक नामांकन पर दाखिल किए जाएंगे और 11 सितंबर तक नामांकन पत्रों की समीक्षा की अंतिम तिथि होगी। जबकि 13 सितंबर तक नामांकन पत्र की वापसी हो पाएगी। उम्मीदवारों को 13 सितंबर को सिंबल जारी किया जाएगा। बिहार में पहले चरण के अंदर 24 सितंबर को वोटिंग होगी 26 और 27 सितंबर को मतगणना होगी। इसके साथ ही चुनाव परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। 


पहले चरण में रोहतास के दावथ और संझौली, कैमूर के कुदरा, गया के बेलागंज, खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के सिकंदरा और बांका के धोरैया प्रखंडों में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। इन जगहों पर चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है। उम्मीदवार कल से अपना नामांकन कर पाएंगे। 



पंचायत चुनाव की मतगणना इस बार जिला मुख्यालय में होगी। इस आशय का पत्र राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी कर दिया है। आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में कहा है कि मतपेटियों के लिए प्रखंड मुख्यालय की बजाय जिला स्तर पर ही संग्रहण केंद्र बनाएं। वहीं पर ईवीएम और बैलेट बॉक्स को रखने की व्यवस्था करें।