बिहार में नदियों का जलस्तर बढ़ा, महानंदा नदी में भारी कटाव से दहशत में ग्रामीण

बिहार में नदियों का जलस्तर बढ़ा, महानंदा नदी में भारी कटाव से दहशत में ग्रामीण

KATIHAR: मानसून के दस्तक देते ही बिहार में नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जलस्तर में वृद्धि के कारण नदी के किनारे बसे इलाकों में कटाव शुरू हो गया है। कटिहार के अमदाबाद प्रखंड में महानंदा नदी के किनारे कटाव हो रहा है। 


पिछले कई दिनों से लखनपुर पंचायत के बेलगच्छी गांव में तेजी से कटाव हो रहा है, जिससे ग्रामीण दहशत के साए में जी रहे हैं। नदी से महज 50 मीटर की दूरी पर स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय बेलगच्छी एवं आंगनबाड़ी पर भी अब कटाव का खतरा मंडराने लगा है। ग्रामीण बताते हैं कि पिछले कई वर्षों से महानंदा नदी कटाव कर रही है लेकिन कटाव की रोकथाम को लेकर कोई ठोस पहल नहीं किया गया। 


कई परिवारों का घर और जमीन महानंदा नदी में कटकर विलीन हो गया। कई परिवार अपने-अपने आशियाने उजाड़ कर दूसरी जगह पलायन कर गए है। ग्रामीणों ने सरकार से कटाव को लेकर बोलडर पिचिंग कराने की मांग की है। इसको लेकर अनुमंडल पदाधिकारी कुमार सिद्धार्थ एवं महानंदा विभाग के कई अधिकारी सहीत लखनपुर पंचायत की मुखिया श्वेता राय ने कटाव स्थल का जायजा लिया। 


इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी कुमार सिद्धार्थ ने बताया कि कटाव की शिकायत मिली है। इसको लेकर महानंदा विभाग के अधिकारी के साथ कटाव स्थल का निरीक्षण किया गया है। कटाव की रोकथाम को लेकर कार्य शुरू कराया जा रहा है। जल्द ही यहां पर भी बोल्डर पिचिंग का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।