बिहार में मिनी गन फैक्ट्री का हुआ खुलासा, हथियारों का जखीरा बरामद

बिहार में मिनी गन फैक्ट्री का हुआ खुलासा, हथियारों का जखीरा बरामद

AURANGABAD: बिहार के औरंगाबाद जिले के एक गांव में पुलिस ने छापेमारी की और मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा किया है। पुलिस ने 3 राइफल, आधा दर्ज़न कारतूस व भारी मात्रा में हथियार के कल-पुर्जे बरामद किया है। गांव के एक घर में मिनी गन फैक्ट्री चलायी जा रही थी। जिसकी भनक लगते ही पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की।


औरंगाबाद के पौथु थाना पुलिस को यह गुप्त सूचना मिली थी कि एक गांव में मिनी गन फैक्ट्री चलायी जा रही है। पौथू थानाध्यक्ष धनंजय कुमार ने इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दी। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एक जांच टीम का गठन किया। जिसके बाद छापेमारी की गयी।


एक गांव से हथियारों का जखीरा बरामद से संबंधित जानकारी देते हुए बुधवार को पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा ने बताया कि पौथु थाना पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी की थाना क्षेत्र के बेरी गांव में श्याम सुंदर विश्वकर्मा के यहां बड़े पैमाने पर मिनी गन फैक्ट्री चलाया जा रहा है। सफल उद्भेदन के लिए सदर एसडीपीओ गौतम शरण ओमी के नेतृत्व में एक छापेमारी टीम का गठन किया गया। 


टीम ने गांव में पहुंचकर मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया। साथ ही हथियार निर्माता श्यामसुंदर विश्वकर्मा के घर से हथियारों का जखीरा बरामद किया है। जांच करने पहुंची टीम को उस समय थोड़ा झटका लगा जिस समय हथियार निर्माण हो रहे घर के आस पड़ोस को भी पता नहीं था कि गांव के बीचो-बीच एक घर में हथियारों का कारोबार चल रहा है। 


हथियारों का जखीरा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर बरामद की। लेकिन इससे पहले हथियारों के निर्माता श्याम सुंदर विश्वकर्मा पुलिस आने की भनक लगते फरार हो गए। बड़ी मात्रा में हथियार, कारतूस और उपकरण जब्त किया गया। 


पुलिस अधीक्षक ने बताया कि श्याम सुंदर विश्वकर्मा के घर से भारी मात्रा में हथियारों का जखीरा बरामद किया गया है। जिसमें राइफल तीन पीस, लोहे का अर्ध निर्मित देसी कट्टा का बट 5 पीस,  लोहे का अर्ध निर्मित देसी कट्टा का बट 6 पीस, लोहे का अर्ध निर्मित देसी कट्टा का बैरल 25 पीस, लोहे का अर्ध निर्मित बड़ा बैरल 12 पीस, लोहे का अर्ध निर्मित छोटा बैरल 9 पीस, गोली 6 पीस, (5 पीस पर के एफ 12 एवं 1 पीस पर एफ इन 12 अंकित) अर्ध निर्मित देसी बन्दूक एक पीस, देसी दोनाली बट एक पीस, अर्ध निर्मित स्टील मैगजीन चार पीस, अर्ध निर्मित लोहे का बंदूक एक पीस, लकड़ी का पुराना टूटा हुआ बट तीन पीस समेत हथियार बनाने का सामग्री चाकू दो पीस, स्प्रिंग 46 पीस, फुल थ्रू एक पीस, छेनी10 पीस, आरी 3 पीस,  मोबाइल छोटा दो पीस बरामद किया गया है। 


पुलिस अधीक्षक ने बताया कि उनके घर से शस्त्र बनाने का उपकरण एवं काफी मात्रा में शस्त्र का अर्ध निर्मित पार्ट भी बरामद किया गया है। छापेमारी टीम में थानाध्यक्ष पौथु धनंजय कुमार, थानाध्यक्ष ओबरा पंकज सैनी, थानाध्यक्ष फेसर रामविलास यादव, जिला आसूचना इकाई सुशील कुमार शर्मा, कमलेश राम, हवलदार अशरफी राम, सिपाही रणधीर कुमार, मिंटू कुमार, मनीष कुमार शामिल थे।