बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट, आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना

बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट, आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना

PATNA: बिहार में पिछले कुछ दिनो से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद बिहार के कई इलाकों में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। इसी बीच पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के विभिन्न जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से 26  मई तक बिहार के कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है जबकि कुछ जिलों में आंधी तूफान के साथ भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जताई गई है।


मौसम विभाग के अनुसार अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना  जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसी दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. विभाग के अनुसार मौसम में इस बदलाव के लिए मुख्य रूप से समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक चक्रवाती परिसंचरण को जिम्मेदार ठहराया गया है.  


मालूम हो कि बिहार के कई जिले इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं. जहां बीते दिन यानी सोमवार को पांच पांच स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा जबकि राज्य में सबसे अधिक तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस औरंगाबाद जिले में दर्ज किया गया. वही राजधानी पटना में सोमवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.