बिहार में मौसम विभाग का अलर्ट, पटना समेत इन जिलों में बारिश और वज्रपात की चेतावनी

बिहार में मौसम विभाग का अलर्ट, पटना समेत इन जिलों में बारिश और वज्रपात की चेतावनी

PATNA : बिहार में मौसम लगातार करवट बदल रहा है. बुधवार की रात राजधानी पटना समेत कई जिलों में हुई मूसलाधार बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिली है. उमस भरी गर्मी से परेशान लोग थोड़ी सी राहत महसूस कर पा रहे हैं. लेकिन बारिश के कारण पहले से उफान मार रही नदियों के जलस्तर में भी वृद्धि की संभावना है. पिछले 24 घंटे में बिहार के उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, दक्षिण-पूर्व समेत कई स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हुई. इसी बीच आज के लिए भी मौसम विभाग ने बारिश और वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी कर दी है.


मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों में बारिश हो सकती है. सारण और सीवान जिले में अगले दो से तीन घंटे में बारिश और ठनका की चेतावनी दी गई गई. बिहार के कई अन्य जिलों में भी आज आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक मानसून की ट्रफ-लाइन इन दिनों फिरोजपुर, नरनौल, ओराई, सिद्धि, जमेशदपुर, बंगाल के दीघा से होते हुए उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है. इसके प्रभाव से राज्य में अच्छी बारिश को लेकर थोड़ा इंतजार करना होगा.



मौसम विज्ञानी संजय कुमार की मानें तो मानसून की ट्रफ-लाइन जब राज्य से होकर गुजरने के साथ ही कई हिस्सों में 20-21 अगस्त के बाद अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है. आज गुरुवार को पटना और इसके आसपास क्षेत्रों में आकाश में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञानी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दवाब का क्षेत्र बने होने के कारण राज्य के पश्चिम चंपारण, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, पटना, गया, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा और जहानाबाद समेत अन्य जिलों में बारिश की संभावना है.



गौरतलब हो कि बिहार बाढ़ की आपदा भी झेल रहा है. बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक इस साल बाढ़ से अब तक प्रभावित जिलों मुजफ्फरपुर, दरभंगा, खगड़िया, सहरसा , पटना, वैशाली, भोजपुर, लखीसराय, भागलपुर, सारण, बक्सर, बेगूसराय, कटिहार, मुंगेर, समस्तीपुर और पूर्णिया में 16 लोगों की मौत हो चुकी है.


राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की 14 और एसडीआरएफ की 12 टीमों को लगाया गया है. हालांकि गंगा से बाढ़ का पानी मंगलवार को पटना और उसके आसपास के इलाकों से कम होना शुरू हो गया और मुंगेर से भागलपुर जिले के कहलगांव तक जल स्तर में वृद्धि की गति भी धीमी हो गई. गंगा बुधवार को मुंगेर में जलस्तर दो सेंटीमीटर और भागलपुर और कहलगांव में छह-छह सेंटीमीटर बढ़ जाएगी. हालांकि ये भी बताया गया कि बक्सर में जल स्तर 63 सेंटीमीटर और दीघा में 44 सेंटीमीटर, पटना के गांधी घाट पर 43 सेंटीमीटर और हाथीदाह में 21 सेंटीमीटर गिर जाएगा. अगर अगले कुछ दिनों में लगातार बारिश हुई तो एक बार फिर से नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है.