बिहार में खत्म होने जा रहा ASP का 6 पद, इन जिलों में नहीं रहेंगे एडिशनल एसपी

बिहार में खत्म होने जा रहा ASP का 6 पद, इन जिलों में नहीं रहेंगे एडिशनल एसपी

PATNA : बिहार के 6 जिलों में एसएसपी के पद को खत्म करने की तैयारी है. सरकार सुरक्षा पर खर्च भी घटाने जा रही है. जिन जिलों में एडिशनल एसपी का पद ख़तम किया जायेगा. यहां सुरक्षा पर सरकार का खर्च भी अब घट जायेगा. 


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के जहानाबाद, नालंदा, मुजफ्फरपुर, वैशाली, अरवल और पूर्वी चंपारण में एएसपी (आपरेशन) का पोस्ट खत्म करने की तैयारी की जा रही है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि नई रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी 6 जिलों को नक्सल प्रभाव से मुक्त होने का दावा किया गया है. सरकार के इस फैसले के बाद इन जिलों में केंद्रीय सुरक्षा का खर्च कम होगा. 


माना जा रहा है कि सरकार के इस निर्णय के बाद इन जिलों में सीआरपीएफ, एसएसबी और कोबरा बटालियन की संख्या भी कम हो जाएगी. हालांकि झारखंड की राज्य सीमा से सटे होने के कारण औरंगाबाद जिले में सुरक्षा को लेकर सरकार की चिंता और बढ़ गई है. गृह मंत्रालय की नई रिपोर्ट के अनुसार अब सिर्फ औरंगाबाद, बांका, गया, जमुई, कैमूर, लखीसराय, मुंगेर, नवादा, रोहतास और पश्चिमी चंपारण ही नक्सलवाद से प्रभावित रह गए हैं.


गौरतलब हो कि बिहार के अधिकांश नक्सल प्रभावित जिलों में सीआरपीएफ तैनात है, जबकि गया, जमुई, मुजफ्फरपुर आदि जिलों में एसएसबी के जवान भी एनटी नक्सल आपरेशन का काम कर रहे हैं. गृह मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, गया, जमुई और लखीसराय राज्य के अति नक्सल प्रभावित जिले हैं.गया में सबसे अधिक सीआरपीएफ, कोबरा और एसएसबी की बटालियन तैनात है.