दिसंबर पर भारी जनवरी की सर्दी, पटना समेत एक दर्जन जिलों में कोल्ड डे

दिसंबर पर भारी जनवरी की सर्दी, पटना समेत एक दर्जन जिलों में कोल्ड डे

PATNA : दिसंबर के महीने में सर्दी में भले ही परेशान किया हो लेकिन इस बार जनवरी महीने की सर्दी सबसे ज्यादा भारी पड़ गई है। दिसंबर के तीसरे हफ्ते में सर्दी का जबरदस्त सितम देखने को मिल रहा है। पूरा बिहार सर्दी की चपेट में है और पटना समेत राज्य के लगभग 12 जिलों में कोल्ड डे कंडीशन बना हुआ है। मौसम विभाग ने एक दर्जन जिलों के लिए कोल्ड डे का अलर्ट जारी कर रखा है जबकि 26 जिले ऐसे हैं जहां पारा 10 डिग्री से नीचे है।


पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में सोमवार को सूरज देवता के दर्शन नहीं हुए। धूप न निकलने और पछुआ हवा का प्रभाव बढ़ने से भारी कनकनी की स्थिति है। सबसे ठंडा दिन गोपालगंज में जबकि सबसे ठंडी रात औरंगाबाद में रही। दरअसल, पूरे सूबे में सतह से 1.5 किमी ऊपर तक आठ से दस किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही उत्तरी पछुआ हवाओं से कनकनी बढ़ गई है। जिन 12 जिलों के लिए कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है उनमें पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, गोपालगंज, सीवान, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण शामिल हैं।


बिहार में औरंबागाद सबसे ठंडा रहा। औरंगाबाद में न्यूनतम 4.2 डिग्री की गिरावट आई है। यहां न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री पर आ गया है। गया में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 7.3 डिग्री पर आ गया है। यहां पिछले 24 घंटों में 4.3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। दोनों जिलों में कोल्ड डे जैसे हालात हैं। राज्य के 26 शहरों का न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे चला गया है। पिछले 24 घंटे में पटना में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री की गिरावट के साथ 8.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शेखपुरा में 4.1 डिग्री की गिरावट के साथ 7.2 डिग्री, बेगूसराय में 1.9 डिग्री गिरावट के साथ 8.5 डिग्री, पूसा में 1.6 डिग्री गिरकर 6.9 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा।