बिहार में इंटर में एडमिशन लेने का डेट बढ़ा, जानिए कब तक है लास्ट डेट

बिहार में इंटर में एडमिशन लेने का डेट बढ़ा, जानिए कब तक है लास्ट डेट

PATNA : बिहार में इन दिनों इंटरमीडिएट में नामांकन हो रहा है. एडमिशन लेने के लिए छात्र-छात्राओं की की काफी भीड़ जमा हो रही है. हालांकि बिहार के कई जिलों में बाढ़ के पानी के कारण स्कूल और कॉलेज जलमग्न है. इंटर में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट के लिए ताजा जानकारी ये है कि बिहार सरकार ने एडमिशन लेने का डेट बढ़ा दिया है.


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इंटर में बच्चे अब 31 अगस्त यानी कि अगले एक सप्ताह तक एडमिशन ले सकते हैं. गौरतलब हो कि 11वीं कक्षा में सत्र 2021-2023 के लिए नामांकन के लिए जारी फर्स्ट लिस्ट के छात्र-छात्राओं को 24 अगस्त तक यानी कि मंगलवार तक ही लास्ट डेट दिया गया था. लेकिन अब इसे बढाकर इस महीने की आखिरी तारिक तक कर दिया गया है.


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया है कि विद्यार्थियों के हित में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा प्रथम चयन सूची के आधार पर नामांकन की तिथि को अब दिनांक 31 अगस्त तक विस्तारित किया गया है. इसके साथ ही शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य अपने संस्थान में दिनांक 31 अगस्त तक नामांकित विद्यार्थियों का OFSS Portal पर ऑनलाइन Updation अधिकतम दिनांक 1 सितंबर तक करना सुनिश्चित करेंगे.




बोर्ड के मुताबिक जिन विद्यार्थियों के नामांकन को प्राचार्य द्वारा OFSS Portal पर ऑनलाइन रुप से दिनांक 1 सितंबर तक Update नहीं किया जाएगा, तो यह समझा जाएगा कि संबंधित विद्यार्थी नामांकन हेतु विद्यालय या महाविद्यालय में उपस्थित नहीं हुए हैं. उन सीटों को रिक्त मानते हुए समिति द्वारा द्वितीय और उसके बाद तृतीय चयन सूची जारी किया जाएगा, जिसमें ऐसे विद्यार्थियों का नाम सम्मिलित नहीं किया जाएगा. भविष्य में सीटों को रिक्त करने से जिन विद्यार्थियों को कठिनाई होगी, उसके लिए संबंधित संस्थान के प्राचार्य ही उत्तरदायी माने जाएंगे.


ऑनलाइन नामांकन के बारे में विस्तृत जानकारी हेतु सामान्य सूची पत्र (Common Prospectus) और अन्य जानकारी समिति की वेबसाइट ofssbihar.in से प्राप्त की जा सकती है. नामांकन से संबंधित किसी अन्य प्रकार की जानकारी अथवा समस्या के समाधान हेतु हेल्पडेस्क नंबर 0612-2230009 पर संपर्क किया जा सकता है.


आपको बता दें कि बिहार बोर्ड (Bihar Board) की ओर से जारी पहली मेरिट सूची में नामांकन कराने के लिए तीन लाख छात्रों का नाम जारी किया गया है. इन सभी छात्रों का एडमिशन तय कॉलेज में हो सकेगा. वहीं अगर छात्र अपना नामांकन किसी और कॉलेज में लेना चाहते हैं, तो स्लाइड का प्रयोग कर आवेदन कर सकते हैं. बिहार में 17 लाख छात्रों का इंटर में एडमिशन होना है.


बिहार बोर्ड ने इंटर में एडमिशन के लिए 24 अगस्त तक अंतिम तिथि निर्धारित की थी. बिहार में 24 अगस्त के बाद ओएफएसएस पोर्टल पर दूसरी सूची भी जारी होने वाली थी. लेकिन अब फर्स्ट लिस्ट वालों के लिए एडमिशन का डेट बढ़ा दिया गया है. बच्चे अब 31 अगस्त यानी कि इस महीने की आखिरी तारीख तक एडमिशन ले सकते हैं. 


महत्वपूर्ण डेट -


• नामांकन की विस्तारित अवधि:- दिनांक 25.08.2021 से 31.08.2021 तक


• शिक्षण संस्थानों द्वारा ओएफएसएस पोर्टल में Login कर सीट ऑनलाइन अपडेट करने की अंतिम तिथि:- दिनांक 01.09.2021 तक


• विद्यार्थियों द्वारा नामांकन के पश्चात स्लाइडअप की प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन की


•  विस्तारित तिथि -  दिनांक 25.08.2021 से 31.08.2021 तक 


• जिस विद्यार्थी का चयन प्रथम चयन सूची में कहीं भी नहीं होता है, उसके लिए नया विकल्प भर की विस्तारित तिथि - दिनांक 25.08.2021 से 31.08.2021 तक