बाढ़ हुआ भयावह : बगहा शहर के कई इलाकों में घुसा पानी, मोतिहारी-शिवहर सड़क पर यातायात बंद

बाढ़ हुआ भयावह : बगहा शहर के कई इलाकों में घुसा पानी, मोतिहारी-शिवहर सड़क पर यातायात बंद

PATNA : उत्तर बिहार में बाढ़ की स्थिति लगातार भयावह होती जा रही है। नेपाल और उत्तर बिहार के जिलों में हुई भारी बारिश के कारण एक बार फिर सभी नदियां उफान पर हैं। हालात ऐसे हो गए हैं कि बगहा शहर के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के घरों में गंडक नदी का पानी घुस गया है। पानी के दबाव के कारण बगहा के नौरंगिया पंचायत के घुरौली गांव में भपसा नदी का बांध टूट गया है जिसकी वजह से बड़े इलाके में पानी फैल गया है। शुक्रवार की सुबह वाल्मीकिनगर बराज से गंडक नदी में 4.40 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था जो शुक्रवार की शाम तक घटकर 3.50 लाख क्यूसेक हो गया लेकिन अभी भी इस इलाके में लगातार बारिश जारी है। नेपाल के तराई वाले इलाकों में हो रही भारी बारिश के कारण गंडक नदी उफान पर है।


बाढ़ का संकट उत्तर बिहार के अन्य जिलों पर भी मंडरा रहा है। मुजफ्फरपुर में बूढ़ी गंडक का जलस्तर लगातार ऊपर जा रहा है। बागमती का जलस्तर भी लाल निशान से थोड़ा नीचे रह गया है। इन नदियों के जलस्तर में लगातार इजाफा हो रहा है। मोतिहारी के पताही प्रखंड के देवापुर में बागमती और लालबकेया नदी के उफान की वजह से शिवहर वाली सड़क पर बाढ़ का पानी चढ़ गया है। शुक्रवार की शाम से मोतिहारी शिवहर मार्ग पर बाढ़ का पानी आ जाने की वजह से यातायात ठप हो गया है। उधर सुगौली में भेड़ीहारी-सपहा सड़क पर सिकरहना नदी का पानी चढ़ने की वजह से आवागमन प्रभावित हुआ है। डुमरिया घाट में गंडक नदी खतरे के निशान से 86 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। 



उधर मधुबनी में भी कमला बलान नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। मधुबनी के झंझारपुर में कमला बलान शुक्रवार की शाम तक खतरे के निशान से सवा 2 मीटर ऊपर वह रही थी। कमला बलान के तटबंध पर भी पानी का जबरदस्त दबाव देखा जा रहा है। झंझारपुर सड़क पुल के लेवल तक बाढ़ का पानी पहुंच चुका है। उधर कोसी, भुतही बलान जैसी नदियों के जलस्तर में भी इजाफा दर्ज किया गया है। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जल संसाधन विभाग अलर्ट पर है जबकि आपदा प्रबंधन विभाग में अपनी तैयारी पूरी रखी है।