बिहार में शीतलहर का अलर्ट : 24 जनवरी के बाद मिलेगी राहत, वायरल मैसेज पर ध्यान ना दें

बिहार में शीतलहर का अलर्ट : 24 जनवरी के बाद मिलेगी राहत, वायरल मैसेज पर ध्यान ना दें

PATNA : जनवरी महीने की सर्दी बिहार के लोगों को अभी और सताने वाली है। बर्फीली हवाओं के कारण बिहार शीतलहर की चपेट में है और मौसम विभाग में 24 जनवरी के बाद ही इसमें राहत मिलने की उम्मीद जताई है। पटना समेत राज्य के 10 जिलों में पारा सामान्य से काफी नीचे जा चुका है और इसी कारण यहां कोल्ड डे कंडीशन बना हुआ है। ठंड की वजह से प्रदेश में जनजीवन प्रभावित हुआ है। बुधवार को भी प्रदेश में शीतलहर की स्थिति बनी रहे और कई जिलों में सूरज देवता के दर्शन नहीं हुए। 


मौसम के इस मिजाज में अगले तीन-चार दिन राहत के आसार नहीं हैं। रात का तापमान भले ऊपर चढेगा लेकिन बारिश और ओला गिरने की वजह से दिन के तापमान की ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो अलर्ट जारी कर कहा कि 22 और 23 जनवरी को पटना सहित कुछ जिलों में बारिश और ओला गिरने के आसार हैं। 24 जनवरी के बाद ही मौसम में आंशिक सुधार होने की उम्मीद है। 21 जनवरी को कुछ जगहों पर ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है। इस बीच व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर मौसम को लेकर एक फेक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में बताया जा रहा है कि बिहार में 27 से 29 जनवरी के बीच पारा 3 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है हालांकि मौसम विभाग से जब इस मैसेज के बारे में जानकारी ली गई तो इसकी पुष्टि नहीं हो पाई। जाहिर है यह मैसेज फेक है और इसे वायरल किया जा रहा है। हालांकि मौसम ठंडा जरूर रहेगा लेकिन 3 डिग्री तक पारा गिरने की बात जिस वायरल मैसेज में कहीं जा रही है वह सही नहीं। 


मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने अगले 24 घंटों में 10 जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों में शीत दिवस है उनमें पटना, मुजफ्फरपुर, गया, पूर्णिया, भागलपुर, सुपौल, पूर्वी चंपारण, अररिया, दरभंगा और गोपालगंज शामिल हैं। गुरुवार को भी इन जिलों में कोल्ड डे की स्थिति रहेगी।