बिहार में भादो बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल, BJP के कई मंत्रियों का पत्ता साफ होने के आसार, बोर्ड-निगम के अध्यक्षों के नाम भी तय हुए

बिहार में भादो बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल, BJP के कई मंत्रियों का पत्ता साफ होने के आसार, बोर्ड-निगम के अध्यक्षों के नाम भी तय हुए

PATNA: भादो महीना बीतने के बाद बिहार में मंत्रिमंडल में फेरबदल होगा. बीजेपी के कुछ मंत्रियों का पत्ता साफ होगा तो कुछ नये चेहरे मंत्री बनेंगे. सूत्रों के हवाले से ये बड़ी खबर सामने आ रही है. वहीं, बिहार के बोर्ड-निगम के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष औऱ सदस्यों के नाम भी तय हो गये हैं. अगले सप्ताह उनका नोटिफिकेशन जारी हो जायेगा.


नड्डा की नीतीश से मुलाकात में तय हुई बात

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. इसी मुलाकात के दौरान मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल की चर्चा हुई. सूत्र बता रहे हैं कि जेपी नड्डा ने जब नीतीश कुमार से इसकी चर्चा की तो मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी जब चाहे तब अपने कोटे के मंत्रियों में फेरबदल कर ले. 


शुक्रवार की रात जेपी नड्डा ने अपनी पार्टी के प्रमुख नेताओं के साथ बैठक की. सूत्र बता रहे हैं कि बैठक में ही नड्डा ने ये जानकारी दी कि मंत्रिमंडल में फेरबदल जल्द होगा औऱ नीतीश कुमार ने इस पर सहमति जता दी है. अब संभावना ये जतायी जा रही है कि भादो महीना बीतने के बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल होगा.


कई मंत्रियों की होगी छुट्टी

मंत्रिमंडल के फेरबदल में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप जायसवाल का मंत्री पद से बाहर होना तय है. प्रदेश अध्यक्ष चुने जाने के कारण वे मंत्री पद से इस्तीफा देंगे. दिलीप जायसवाल फिलहाल भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग के मंत्री हैं. बीजेपी सूत्रों की मानें तो तीन और ऐसे मंत्री हैं, जिन पर तलवार लटक रही है. पार्टी नेतृत्व को उनके कामकाज को लेकर गंभीर शिकायतें मिली है. लिहाजा उन्हें हटाकर नये चेहरों को मौका दिया जा सकता है. 


बोर्ड-निगम के लिए नाम तय

बिहार में बोर्ड-निगम का नये सिरे से गठन होना है. बीजेपी और जेडीयू के बीच काफी पहले ही ये सहमति बन गयी थी कि कौन सा बोर्ड या निगम किस पार्टी के पाले में आय़ेगा. जेडीयू की ओर से उन बोर्ड निगम के लिए नाम तय हैं, लेकिन बीजेपी अपने नाम नहीं तय कर पा रही थी. जेपी नड्डा ने अपने बिहार दौरे में पार्टी नेताओं से बातचीत के बाद बोर्ड निगम के लिए नाम तय कर दिये हैं.


बीजेपी सूत्रों के मुताबिक पार्टी दो दिनों के भीतर बोर्ड और निगम में अपने कोटे का नाम तय कर लेगी. उस सूची पर प्रदेश प्रभारी की औपचारिक सहमति ली जायेगी और फिर नीतीश कुमार को सौंप दिया जायेगा. ऐसे में संभावना यही जतायी जा रही है कि अगले सप्ताह बोर्ड निगम का गठन हो जायेगा.