आतंकी संगठन आईएस ने बिहार में बनाया नेटवर्क, देश के 12 राज्यों में खतरा

आतंकी संगठन आईएस ने बिहार में बनाया नेटवर्क, देश के 12 राज्यों में खतरा

PATNA : दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आईएस में बिहार में अपना नेटवर्क खड़ा कर रखा है। बिहार समय देश के 12 राज्यों में आतंकी संगठन आईएस में अपनी पैठ बना ली है और इस जानकारी के सामने आने के बाद केंद्र सरकार के होश उड़े हुए हैं। सरकार ने संसद के मानसून सत्र के दौरान खुद इसकी जानकारी दी है। राज्यसभा में सरकार की तरफ से दी गई जानकारी में इस बात को स्वीकार किया गया है कि आई एस ने देश के 12 राज्यों में अपनी पैठ बनाई है।


बिहार के अलावे जिन अन्य राज्यों में इस्लामिक स्टेट में अपना नेटवर्क खड़ा किया है उनमें केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर शामिल हैं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा है कि इन राज्यों में आईएस सबसे ज्यादा सक्रिय है। जी किशन रेड्डी ने कहा है कि सरकार को इस बात की जानकारी मिली है कि आईएस का नेटवर्क इन राज्यों में खड़ा है। एनआईए की जांच में इस तरह के मामलों का पता चला है। 


केंद्र सरकार के मुताबिक के एनआईए ने दक्षिणी राज्यों में खासतौर पर तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में आईएस की मौजूदगी से जुड़े 17 मामले दर्ज किए हैं। इसमें अब तक 122 लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है। लेकिन सबसे बड़ी चिंता यह है कि बिहार और उत्तर प्रदेश में आईएस जैसा आतंकी संगठन स्लीपर सेल के जरिए अपना नेटवर्क बनाने में कामयाब हुआ है। केंद्र सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है और खुफिया एजेंसियां इसपर नकेल कसने के लिए रणनीतिक तौर पर आगे बढ़ रही हैं।