बिहार में 465 चलंत दस्ता सिपाहियों की नियुक्ति, अब सख्ती से होगा ट्रैफिक नियमों का पालन

बिहार में 465 चलंत दस्ता सिपाहियों की नियुक्ति, अब सख्ती से होगा ट्रैफिक नियमों का पालन

PATNA : बिहार सरकार में परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी की अध्यक्षता में विश्वेशरैया भवन, सभागार में चलंत दस्ता सिपाहियों के इंडक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर चलंत दस्ता सिपाही के  34 सिपाहियों को शीला कुमारी के हाथों नियुक्ति पत्र दिया गया। बाकी के चयनित सिपाही को 1 सितंबर को जिलों में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

मंत्री शीला कुमारी ने सभी नवनियुक्त चलंत दस्ता सिपाहियों को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि अपने दायित्वों का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करें। परिवहन विभाग के अंतर्गत चलंत दस्ता सिपाही के 496 रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु विभाग द्वारा अधियाचना केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार, पटना को भेजा गया था। लिखित परीक्षा एवं शरीरिक जांच में सफल होने के बाद 465 अभ्यर्थी चयन पर्षद द्वारा चयनित किए गए हैं। 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मोटरवाहन से संबंधित नियमों, अधिनियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराने, ओवरलोडिंग पर प्रभावी ढ़ंग से नियंत्रण करने तथा प्रवर्तन तंत्र को और प्रभावी बनाये जाने के उद्देश्य से चलंत दस्ता सिपाहियों की नियुक्ति की गई है। सभी को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। परिवहन विभाग के कार्यों में डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई की मदद करने में इनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। 

परिवहन सचिव ने कहा कि परिवहन विभाग में इन कर्मियों के आ जाने से ड्राइविंग टेस्टिंग और अन्य सड़क सुरक्षा गतिविधियों में काफी तेजी आएगी।  इसके साथ ही गुणवत्ता में भी सुधार होगा। इन सिपाहियों की विशेष ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है। इन सिपाहियों के लिए प्रशिक्षण जिले का आदेश निर्गत कर दिया गया है , जिसमें सभी को विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है तथा उनका समय-समय पर विभिन्न गतिविधियों का प्रशिक्षण करवाया जाएगा। औरंगाबाद स्थित ड्राइविंग ट्रेनिंग संस्थान में 2 महीने की विशेष ट्रेनिंग भी करवाई जाएगी।

केंद्रयी चयन पर्षद द्वारा आरक्षण से संबंधित नियमों का अनुपालन करते हुए विभाग को 465 अभ्यर्थियों की नियुक्ति हेतु अनुशंसा प्राप्त हुई, जिसमें से 110 अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रियाधीन है तथा चिकित्सा जांच में योग्य तथा चरित्र सत्यापन अनुकूल होने वाले 355 अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जा रही है। इस मौके पर राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी, अपर सचिव, परिवहन विभाग सन्नी सिन्हा, संयुक्त सचिव पंकज कुमार, उपसचिव शैलेंद्रनाथ, विशेष कार्य पदाधिकारी आजीव वत्सराज आदि उपस्थित थे।