बिहार में 22 विधायकों ने नहीं ली कोरोना वैक्सीन, 25 MLA का कुछ अता-पता नहीं, 26 से शुरू होने जा रहा मानसून सत्र

बिहार में 22 विधायकों ने नहीं ली कोरोना वैक्सीन, 25 MLA का कुछ अता-पता नहीं, 26 से शुरू होने जा रहा मानसून सत्र

PATNA : बिहार में तीन दिन बाद 26 जुलाई से मानसून सत्र की शुरुआत होने जा रही है. मानसून सत्र की शुरुआत से पहले बिहार विधानसभा में गुरूवार को स्पीकर विजय सिन्हा ने अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने मीडिया को जानकारी दी कि बिहार के दर्जनों ऐसे विधायक हैं, जिन्होंने अब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं ली है. विधानसभा में कोविड टीकाकरण को लेकर 10 नार कैंप लगाया गया फिर भी माननीयों ने वैक्सीन नहीं ली.


गुरूवार को बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि 172 माननीय सदस्यों ने कोरोना का टीका ले लिया है. बिहार विधान सभा के 21 सदस्य मंत्री हैं, उन्होंने भी कोरोना की वैक्सीन ले ली है. इनके अलावा 22 ऐसे विधायक हैं, जिन्होंने अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है. जबकि 25 ऐसे एमएलए हैं, जिनका कुछ अता-पता ही नहीं है कि उन्होंने टीकाकरण कराया है या नहीं. उन्होंने स्पष्ट कहा कि 25 माननीय विधायकों के बारे में सूचना अप्राप्त है.


विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बिहार विधान सभा में 10 बार टीकाकरण किया गया है, जिसमें कुल 1394 लोगों का टीकाकरण कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि वैसे प्रेस प्रतिनिधि जिन्हें बिहार विधान सभा की ओर से पास निर्गत किया गया है, उन्हें कोरोना टीकाकरण का सर्टिफिकेट मानसून सत्र के दौरान साथ में रखना होगा. 


विजय कुमार सिन्हा ने उन सभी विधायकों से टीकाकरण कराने का आग्रह किया है, जिन्होंने अब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं ली है. उन्होंने ये भी कहा कि मानसून सत्र की शुरुआत से पहले वे सभी कोरोना की वैक्सीन ले लें. विजय सिन्हा ने 26 जुुलाई से शुरू हो रहे बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र के सुचारू और सफल संचालन को लेकर कहा कि बजट सत्र के दौरान जिन प्रश्नों के उत्तर प्राप्त नहीं हो सके हैं. उनके लिए विभागों से समन्वय स्थापित कर इनका उत्तर प्राप्त किया जाय और इसके लिए जिम्मेदार पदाधिकारियों को चिन्हित कर इसके सुसंगत कारणों को पता किया जाये. 


आगामी सत्रों में सभी प्रश्नों के शत-प्रतिशत उत्तर प्राप्त हों, इसके लिए उन्होंने मुख्य सचिव, बिहार सरकार को निदेशित किया. उन्होंने विधायक आवासन योजना के तहत निर्माणाधीन वैसे 62 फ्लैट्स जिसमें बहुत ही कम काम रहे गये थे, उसको यथाशीघ्र पूर्ण कराने तथा माननीय विधायकों की आवास मरम्मति कराने के लिए भवन निर्माण विभाग को भी आदेश दिया. बिहार विधान सभा के प्रवेश द्वारों पर वाॅच टावर और मुख्य प्रवेश द्वार की तरफ स्वागत कक्ष निर्माण की समीक्षा भी की गयी.