बिहार में 15 मई तक लॉकडाउन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया एलान

बिहार में 15 मई तक लॉकडाउन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया एलान

PATNA: बिहार में कोरोना के बेकाबू होते हालात के बीच इस वक्त की सबसे बड़ी खबरे आ रही है। नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए राज्य में 15 मई तक के लॉकडाउन लगा दिया है। खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी जानकारी दी है। नीतीश कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया है।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि " कल सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई, 2021 तक लाॅकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया। इसके विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह (Crisis management Group) को कार्रवाई करने हेतू निदेश दिया गया है।


हालांकि राज्य सरकार ने अब तक ये तय नहीं किया है कि इस दौरान सूबे में क्या खुले रहेंगे औऱ क्या बंद रहेंगे. इसके लिए सरकार के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होगी. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप सरकार के अधिकारियों का समूह है जो कोरोना को लेकर फैसले लेता है. नीतीश कुमार ने भी कहा है कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद ये तय होगा कि लॉकडाउन से किन चीजों की छूट होगी और क्या सब पाबंदी होगी. आज शाम तक सरकार इसे लेकर विस्तृत गाइडलाइंस जारी करेगी.


गौरतलब है कि सोमवार को पटना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से सख्त लहजे में पूछा था कि वह मंगलवार तक बताये कि बिहार में लॉकडाउन लगेगा या नहीं. हाईकोर्ट ने कहा था कि अगर राज्य सरकार कोई फैसला नहीं लेती है तो कोर्ट को कड़े कदम उठाने पड़ेंगे. बिहार में कोरोना को लेकर जनहित याचिकाओं की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने ये निर्देश दिया था. कोर्ट ने कहा था कि बिहार में कोरोना मरीजों के इलाज की कोई सुविधा नहीं है. बिहार के अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए कोई कार्ययोजना नहीं बनी है. केंद्रीय कोटा से 194 टन ऑक्सीजन मिला है लेकिन सिर्फ 160 टन ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है. बिहार में एडवाइजरी कमेटी तक नहीं बनी है जो इस कोरोना विस्फोट से निपटने का रास्ता तलाशे. सरकार ने कोई वॉर रूम तक नहीं बनाया है. हाईकोर्ट ने सरकार को जमकर फटकार लगायी थी. 


हाईकोर्ट के इस आदेश के बाध मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आनन फानन में बैठक बुलायी थी, जिसमें उन्होने अपने मंत्रिमंडल के कुछ मंत्रियों के अलावा सरकार के आलाधिकारियों से लंबी चर्चा की थी. इस बैठक में ही कोरोना को लेकर लॉकडाउन पर लंबी चर्चा हुई थी, हाईकोर्ट के निर्देश पर भी बात हुई थी औऱ फिर ये तय हुआ था कि बिहार में लॉकडाउन लगा दिया जाये. इसके बाद ही आज नीतीश कुमार ने इसका एलान किया है.