13 जून को बिहार में मानसून की एंट्री, समय से पहले होगी झमाझम बारिश

13 जून को बिहार में मानसून की एंट्री, समय से पहले होगी झमाझम बारिश

PATNA : बिहार में इस साल मानसून की एंट्री समय से पहले होने जा रही है। मौसम विभाग ने बिहार में मानसून की एंट्री 15 जून तक होने की संभावना जताई थी लेकिन मानसून 13 जून को ही बिहार में प्रवेश कर जाएगा। दरअसल एक्टिव चक्रवात और नमी की वजह से मानसून की रफ्तार पहले से तेज हुई है और यही वजह है कि मानसून अब बिहार में एंट्री करने को तैयार है। मौसम विभाग में गुरुवार को इस बात की जानकारी दी कि पूरा पश्चिम बंगाल मानसून की चपेट में आ चुका है। झारखंड में मानसून 12 जून को प्रवेश करेगा और 13 जून की सुबह उसकी एंट्री बिहार में हो जाएगी। 


पटना मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक इस वक्त मानसून की सक्रियता बंगाल की खाड़ी में बनी हुई है और ओडिशा से होते हुए यह झारखंड में पहले प्रवेश करेगा। इसके बाद बिहार में इसकी एंट्री होगी। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवाती हवा और नमी मानसून को रफ्तार दे रहा है। इसी वजह से बिहार में मानसून की एंट्री 2 दिन पहले होने जा रही है। झारखंड की सीमा से सटे हुए बिहार के कई जिलों में सबसे पहले बारिश की संभावना जताई गई है। जमुई, बांका, कटिहार, पूर्णिया में मानसून की पहली बारिश होगी। इसके बाद मानसून मध्य बिहार की तरफ आगे बढ़ेगा। मध्य बिहार के जिले जैसे पटना,गया, नालंदा होते हुए मधुबनी और सुपौल इलाके की तरफ मानसून बढ़ जाएगा। 


पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि मानसून आने के पहले भी तेज हवा के साथ कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, यूपी, झारखंड होते हुए असम तक की जाने वाली टर्फ लाइन की वजह से सक्रिय चक्रवाती हवाएं 11 और 12 जून को बिहार के कई हिस्से में बारिश करा सकती हैं। मौसम का बदला हुआ मिजाज तापमान को लगातार नीचे जा रहा है। बिहार के लगभग सभी जिलों में दिन का तापमान 32 से 35 डिग्री और रात का तापमान 23 से 26 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री रहा।