बिहार : माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी, 30 हजार पदों पर होगी बहाली

बिहार : माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी, 30 हजार पदों पर होगी बहाली

PATNA : इस वक्त एक बड़ी खबर पटना से सामने आ रही है. राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छी खबर है. छठे चरण के शिक्षक नियोजन के तहत राज्य के माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 30 हजार 20 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर काउंसिलिंग का डेट जारी कर दिया गया है. 


शिक्षा विभाग की ओर से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. छठे चरण के तहत होने वाली 30,020 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली 15 अगस्त से पहले कर ली जाएगी. आपको बता दें कि पटना हाई कोर्ट के आदेश के आलोक में शिक्षा विभाग पूरी सतर्कता और सजगता के साथ शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया को पूरी करने में जुटा है.


बीते 23 जून को शिक्षा विभाग की ओर से 94 हजार प्रारंभिक शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग का शिड्यूल जारी किया जा गया था. 5 जून से प्रारंभिक शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग नियोजन इकाइयों में आरंभ हो जाएगी. इसकी सारी तैयारियां हो चुकी हैं. इसी तरह माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग संबंधी शिड्यूल भी जारी कर दिया गया है. इस फैसले ने शिक्षक अभ्ययर्थयों को बड़ी राहत दी है.


माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए जिला परिषद सीवान, अरवल, नवादा, बांका, गोपालगंज जिलों में दिव्यांगों के कोई आवेदन 11 से 25 जून तक नहीं आए हैं. वहीं नगर निगम गया, नगर परिषद नवादा, बांका, सीवान, सहरसा, औरंगाबाद, दाउदनगर, हाजीपुर, लालगंज एवं महुआ, नगर पंचायत वारसलीगंज, अमरपुर, मैरवा, महाराजगंज, सिमरी बख्तियारपुर, रफीगंज, कांटी, मोतीपुर, साहेबगंज में दिव्यांग अभ्यर्थियों के एक भी आवेदन नहीं दिया है. इन नियोजन इकाइयों में मेधा सूची भी अनुमोदित हो चुकी है और रोस्टर बिंदु के चयनित अभ्यर्थियों की सूची भी पहले ही प्रकाशित है.