बिहार के प्राइवेट हॉस्पिटल में होगा इलाज, सीएम नीतीश अधिकारियों को दिए निर्देश

बिहार के प्राइवेट हॉस्पिटल में होगा इलाज, सीएम नीतीश अधिकारियों को दिए निर्देश

PATNA : कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से सामना कर रहे लोगों के लिए मुख्यमंत्री नीतीश ने बड़ा फैसला लिया है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कई बड़े निर्देश दिए. इस समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा कि कोरोना संकट के संक्रमण से पूरी दुनिया गुजर रही है. सभी लोग इससे निपटने के लिए अपने-अपने स्तर से प्रयास में जुटे हुए हैं. उन्होंने कहा कि बिहार में जरूरी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए दवाओं, पीपीई किट, मास्क, ग्लब्स और अन्य जरूरी चिकित्सीय सामानों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये.


प्राइवेट हॉस्पिटल में शुरू हो इलाज
इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण के अलावा अन्य बीमारियों के इलाज के लिए काम शुरू करने के आदेश दिए. सीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण के साथ-साथ अन्य बीमारियों की भी इलाज शुरू की जाये. जिला और अनुमंडलीय अस्पतालों में आम रोगियों की भी इलाज की जाये. मुख्यमंत्री ने कहा सभी प्राइवेट अस्पतालों में भी अमान्य मरीजोंकी इलाज की सुविधा चालू होना चाहिए. सीएम ने एम्बुलेंस सेवाओं को लेकर भी सख्त निर्देश दिए. उन्होंने कोरोना के साथ ही अन्य मरीजों के लिए भी एम्बुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए.


इमरजेंसी और ओपीडी सेवा होगी शुरू
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि सबसे पहले आपातकालीन सेवा शुरू करने की योजना है. इसके बाद ओपीडी सेवा भी शुरू कर दी जाएगी, ताकि आम मरीजों को भी कोई दिक्कत ना हो. सीएम ने कहा कि जिला और अनुमंडलीय अस्पतालों में प्रोटेक्शन नॉमर्स का भी ख्याल रखा जाये. पीपीई किट, मास्क, ग्लब्स उपलब्ध हों. मरीजों के लिए एम्बुलेंस की सेवा को लेकर भी सीएम ने सख्त निर्देश दिया.


SKMCH में शुरू हो कोरोना की जांच
कोरोना महामारी में इंडिया में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है. पिछले दो दिनों में भारत में लगभग 2 हजार मरीज सामने आये हैं, जबकि 70 से ज्यादा मरीजों ने इस जानलेवा बीमारी के कारण दम तोड़ दिया है. कोरोना संकट के बीच सीएम नीतीश ने बिहार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों समेत कई अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक में सीएम ने मुजफ्फरपुर एसकेएमसीएच में जल्द ही कोरोना टेस्टिंग की शुरुआत करने के सख्त निर्देश दिये.


बिहार के 4 केंद्रों पर हो रही जांच
बिहार में फिलहाल 4 जगहों पर ही कोरोना की टेस्टिंग की जा रही है. आरएमआरआई, आईजीआईएमएस, डीएमसीएच के साथ-साथ पीएमसीएच में भी कोरोना की जांच की जा रही है. मुख्यमंत्री नीतीश ने अपने अफसरों से कहा कि उन्हें जानकारी दी गई है कि मुजफ्फरपुर एसकेएमसीएच में जांच की अनुमति दे दी गई है. इसे जल्द शुरू किया जाये.


जापानी बुखार के लिए सरकार तैयार
सीएम नीतीश ने कहा कि जापानी बुखार और AES से निपटने के  लिए पर्याप्त तैयारी की जाये. पीकू अस्पतालों को बिना देर किये इलाज के लिए तैयार किया जाये. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जेई के पूर्ण टीकाकरण का कार्य आरंभ होना चाहिए और इस काम में लगाए जाने वाले स्वास्थकर्मियों की भी सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा जाये.