बिहार के पुलिसकर्मियों को मिली चेतावनी: ड्यूटी पर तैनाती के दौरान मोबाइल चलाया तो खैर नहीं

बिहार के पुलिसकर्मियों को मिली चेतावनी: ड्यूटी पर तैनाती के दौरान मोबाइल चलाया तो खैर नहीं

PATNA : बिहार में ड्यूटी पर तैनाती के दौरान मोबाइल चलाने वाले पुलिसकर्मियों औऱ पुलिस अधिकारियों को चेतावनी मिली है. ड्यूटी पर रहने के दौरान अगर बिना वाजिब कारण के मोबाइल चलाया तो फिर खैर नहीं. बडी संख्या में पुलिसकर्मियों के ड्यूटी के दौरान ही सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने, गेम खेलने या फिर वीडियो देखने की शिकायत मिलने के बाद ये आदेश जारी किया गया है.


पुलिस मुख्यालय ने जारी किया आदेश
बिहार के पुलिस मुख्यालय की ओर से मंगलवार को इस बाबत एक आदेश जारी किया गया है. पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ड्यूटी के दौरान मोबाइल के बेजा इस्तेमाल से उनके काम पर गलत असर पड रहा है. वीआईपी सुरक्षा, ट्रैफिक व्यवस्था या पुलिस पोस्ट पर ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों या अधिकारियों को हमेशा सजग औऱ चौकस रहन होता है. 


पुलिस मुख्यालय की ओऱ से जारी आदेश में आगे कहा गया कि ऐसा कई दफे देखने को मिलता है कि ड्यूटी पर रहने के दौरान ही पुलिसकर्मी बेवजह मोबाइल चलाते हैं. वे सोशल मीडिया से जुड़कर मनोरंजन करते पाये जाते हैं. पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि मोबाइल के गलत इस्तेमाल के कारण पुलिसकर्मियों का ध्यान भटकता है. इससे न सिर्फ उनकी कार्यक्षमता में कमी आती है बल्कि ये  अनुशासनहीनता को भी दर्शाता है. ड्यूटी के दौरान मोबाइल का गलत इस्तेमाल करने से जनता के बीच पुलिस की छवि भी खऱाब होती है.


अब कड़ी कार्रवाई की चेतावनी
पुलिस मुख्यालय की ओऱ से जारी आदेश में कहा गया है कि ड्यूटी पर तैनाती के दौरान पुलिसकर्मी या पुलिस अधिकारी विशेष परिस्थिति में ही मोबाइल का प्रयोग करें. अन्यथा ड्यूटी के दौरान कोई अपना मोबाइल न चलाये. सरकार ने साफ किया है कि अगर इसके बावजूद पुलिसकर्मी मोबाइल चलाते पाये गये तो इसे उनकी  अनुशासनहीनता मानी जायेगी औऱ उनके खिलाफ कडी कार्रवाई की जायेगी.


आदेश में कहा गया है कि सभी पुलिस पदाधिकारी और पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी के दौरान किसी भी तरह का फोन न चलाएं. सिर्फ विशेष परिस्थितियों में इसकी इजाजत होगी. ऐसा न करने पर इसे अनुशासनहीनता माना जाएगा और कार्रवाई भी होगी.