बिहार के कई जिलों में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग की चेतावनी, ट्रेनों को किया गया कैंसल

बिहार के कई जिलों में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग की चेतावनी, ट्रेनों को किया गया कैंसल

PATNA : बिहार में इन दिनों मौसम का मिजाज बिलकुल बदला हुआ है. राजधानी पटना में पिछले दो दिनों से देर रात मौसम में बदलाव हो रहा है. दिन में तेज धूप और रात होते ही बारिश हो जा रही है. कोसी, सीमांचल, पूर्व बिहार और उत्तर-दक्षिण बिहार हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के लगभग आधा दर्जन से अधिक जिलों में बारिश होने की आशंका है. साथ ही इन इलाकों में ठनका गिरने की भी चेतावनी दी गई है.


मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में पूर्वी चंपारण, सुपौल, पश्चिमी चंपारण, अररिया, किशनगंज, और पूर्णिया में गरज के साथ बारिश हो सकती है. वहीं दूसरी ओर दक्षिण बिहार और इसके आसपास एक चक्रवाती स्थिति बनी हुई है. पिछले 24 घंटों में इंद्रपुरी में 100 मिमी, फारबिसगंज और इटाढ़ी में 80 मिमी, तैयबपुर, बोधगया और वैशाली में 70 मिमी, गया में 60 मिमी बारिश हुई है. 



बिहार के लोगों को लगातार दो दिनों से बारिश होने से उमस से राहत मिली है. मौसम विभाग की मानें तो 24 अगस्त तक पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के कुछ स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है. मानसून ट्रफ-लाइन गंगानगर, अलवर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, बालासोर होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है.



वहीं दूसरी ओर भारी बारिश और बाढ़ के कारण रेलवे का परिचालन बाधित हुआ है. पूर्व रेलवे के मालदा मंडल के जमालपुर-साहिबगंज रेलखंड पर कई ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है. दो ट्रेनें रद्द की गई हैं. आज दानापुर-साहिबगंज और साहिबगंज-दानापुर स्पेशल रद रहेंगी, जबकि कामाख्या-दिल्ली, हावड़ा-गया, रांची-भागलपुर, स्पेशल परिवर्तित मार्ग से चलेंगी. वहीं, दानापुर-भागलपुर स्पेशल का आंशिक समापन जमालपुर में होगा.