बिहार के इन जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

बिहार के इन जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

PATNA : बिहार के दक्षिण और पश्चिम क्षेत्रों में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटो में भरी बारिश की संभावना हैं. साथ ही इसकी स्थिति 23 जुलाई तक रहने की उम्मीद हैं. कल यानी सोमवार को राजधानी पटना में मौसम साफ़ देखने को मिला था. उत्तर बिहार में अगले तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. आज पश्चिमी बिहार के चार जिलों में भारी बारिश के आसार हैं. 



मंगलवार को बक्सर, भोजपुर, रोहतास एवं भभुआ में भारी बारिश की उम्मीद है. पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया है कि सारण, पटना, वैशाली और बेगूसराय जिलों के कुछ हिस्‍सों में अगले कुछ घंटों में हल्‍की बारिश और बादल गरजने की संभावना हैं. इसके अलावा समस्‍तीपुर, मधेपुरा, खगडि़या, अररिया, सहरसा, सुपौल, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा और मधुबनी जिले में भी बारिश के आसार हैं. 


बता दें कि बिहार में मानसून इस बार पहले से अधिक मेहरबान है. जून और जुलाई में अब तक औसत से अधिक बारिश हुई है. जून में कई जगहों पर दोगुनी बारिश रिकार्ड की गई थी. अब तक अधिक बारिश पूर्वी और पश्‍च‍िमी चंपारण, सीवान, सारण और गोपालगंज जैसे जिलों में हुई है. इसके अलावा नेपाल से नज़दीक उत्‍तर बिहार के कई जिलों में भी मानसून का असर अधिक दिख रहा है. मानसून के दोबारा तेज होने पर उत्तर बिहार की कई नदियों में फिर से पानी का स्तर बढ़ गया है. इसके कारण बाढ़ से परेशान लोगों के लिए मुश्किल और बढ़ गई है.