बिहार के IAS आदित्यनाथ बने आंध्रप्रदेश के मुख्य सचिव, बैंक में PO की नौकरी कर कड़ी मेहनत से बने थे आईएएस

बिहार के IAS आदित्यनाथ बने आंध्रप्रदेश के मुख्य सचिव, बैंक में PO की नौकरी कर कड़ी मेहनत से बने थे आईएएस

PATNA :  बिहार के रहने वाले 87 बैच के IAS अफसर आदित्यनाथ दास आंध्रप्रेदश का नया मुख्य सचिव बनाया गया है. सरकार की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है. काफी तेजतर्रार आईएएस अधिकारी आदित्यनाथ दास मूल रूप से बिहार के मधुबनी शहर के रहने वाले हैं.


आईएएस अधिकारी आदित्यनाथ दास 31 दिसंबर को अपना पदभार संभालेंगे. आपको बता दें कि आदित्यनाथ दास महिला आईएएस अधिकारी नीलम साहनी का जगह लेंगे, जो फिलहाल आंध्रप्रदेश के मुख्य सचिव की जिम्मेदारी देख रही हैं. इस साल के अंत में आईएएस नीलम साहनी का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त होने जा रहा है.


नीलम साहनी के कार्यकाल की समाप्ती को देखते हुए आंध्र प्रदेश सरकार ने आदित्यनाथ दास की नियुक्ती की है. माना जा रहा है कि नीलम साहनी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्हें मुख्यमंत्री का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया जाएगा. मुख्य सचिव के अलावा अन्य पदों में भी कुछ हद तक बदलाव किया जा रहा है. आपको बता दें कि सरकार ने आंध्र प्रदेश जल संसाधान सचिव के पद पर श्यामला राव, नागरी प्रशासन विभाग के सचिव पद पर वाई श्रीलक्ष्मी और समाज कल्याण विभाग के सचिव पद पर के सुनीता को नियुक्त करने का निर्णय लिया है. 


काफी तेजतर्रार आईएएस अधिकारी आदित्यनाथ दास मूल रूप से बिहार के मधुबनी जिले के रहने वाले हैं.  मधुबनी शहर के तिलक चौक पर इनका घर है. इन्होंने बिहार में काफी लंबा समय व्यतीत किया है. आंध्रप्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्ति होने के बाद मिथिलांचल और मधुबनी के लोगों में ख़ुशी का माहौल है.


आदित्यनाथ दास ने पहली क्लास से सातवीं तक मधुबनी के सूड़ी स्कूल में शिक्षा प्राप्त की थी और आठवीं से दसवीं तक सैनिक स्कूल सरोजिनी नगर लखनऊ से पढ़ाई की थी. प्लस टू देहरादून और स्नातक की पढ़ाई बीएचयू से प्राप्त की थी. आदित्यनाथ दास पंजाब नेशनल बैंक और मधुबनी शाखा में पीओ के रूप में कार्यरत थे. लेकिन उसी बीच में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की हिसार और हरियाणा की शाखा में प्रोवेशनरी के लिए भी अनुशंसित किये गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिसार में 3 महीने काम करने के बाद इन्होंने नौकरी से इस्तीफा दे दिया और सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी. काफी कड़ी मेहनत के बाद 1987 में आदित्यनाथ दास आईएएस के लिए चयनित हो गए.