बिहार: दुकानदार की बेटी बनी दारोगा, मां-बाप का नाम किया रोशन

बिहार: दुकानदार की बेटी बनी दारोगा, मां-बाप का नाम किया रोशन

PATNA : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने गुरुवार को बिहार पुलिस में दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक भर्ती परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया. मेरिट लिस्‍ट के आधार पर इसबार 2062  दारोगा का चयन किया गया है, जिसमें 755 महिलाएं शामिल हैं. छपरा जिले की रहने वाली दुकानदार की बेटी शोभा कुमारी ने भी दारोगा बहाली परीक्षा में बाजी मारी है. 


सारण जिले के मशरक नगर पंचायत क्षेत्र के हनुमानगंज गांव के रहने वाले जनवितरण प्रणाली दुकानदार अनिल मांझी की बेटी शोभा कुमारी का चयन दारोगा के रूप में हुआ है. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की परीक्षा में शोभा ने बाजी मारी है. शोभा पहले से ही बिहार पुलिस में कार्यरत है. वह वर्तमान में सिपाही के पद पर नवादा में पोस्टेड है. 


दारोगा के पद पर चयनित होने के बाद शोभा के गांव और परिजनों के बीच ख़ुशी का माहौल है. बताया जा रहा है कि शोभा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा हनुमानगंज उत्क्रमित मध्य विद्यालय से हासिल की. उसके बाद सढवरा 10+2 शांति रमन उच्च विद्यालय से उसने इंटर की पढाई पूरी की. जेपी यूनिवर्सिटी छपरा से ग्रेजुएशन पास कर वह अब दारोगा बन गई है. शोभा ने बिहार पुलिस में दरोगा बनने का श्रेय अपने माता पिता और गुरुजनों को दिया. 


आपको बता दें कि बिहार पुलिस और कारा एवं सुधार सेवाओं के अधीन दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक के कुल 2446 पदों पर बहाली हुई है. मेरिट लिस्‍ट के आधार पर अंतिम रूप से 2062 का चयन किया गया है. इनमें सामान्‍य वर्ग के 524 पुरुष और 288 महिला, ईडब्ल्यूएस वर्ग के 136 पुरुष एऔर 2 महिला, बीसी श्रेणी में 154 पुरुष और 82 महिला और ईबीसी में 233 पुरुष और 129 महिलाओं का चयन किया गया है. वहीं एससी में 206 पुरुष और 124 महिला, एसटी में 14 पुरुष और सात महिलाएं चयनित हुई हैं. कुल मिलाकर 1307 पुरुष एवं 755 महिला अ‍भ्‍यर्थियों का चयन दारोगा पद के लिए किया गया है.


सार्जेंट के पद पर 137 पुरुष और 78 महिला अभ्‍यर्थियों का चयन किया गया है. इनमें सामान्‍य कोटि के 52 पुरुष और 26 महिला अभ्‍यर्थी शामिल हैं. वहीं ईडब्ल्यूएस में 15 पुरुष और पांच महिला, बीसी में 17 पुरुष और नौ महिला, ईबीसी में 26 पुरुष और 14 महिला, एससी में 25 पुरुष और 13 महिला तथा एसटी कैटेगरी में एक पुरुष और दो महिलाओं को सार्जेंट पद के लिए चुना गया है.


कारा सहायक अधीक्षक के पद पर कुल 125 अभ्‍यर्थ‍ियों को सफलता मिली है. सामान्य श्रेणी में 33 पुरुष और 17 महिला, ईडब्‍ल्‍यूएस में आठ पुरुष और चार महिला, बीसी में नौ पुरुष और पांच महिला अभ्यर्थि‍यों को अंतिम रूप से च‍यनित किया गया है. इनके अतिरिक्‍त ईबीसी में 14 पुरुष और आठ महिलाएं, एससी में 12 पुरुष और सात महिलाएं तथा एसटी श्रेणी में एक पुरुष ने सफलता हासिल की है.