बांका मदरसा ब्लास्ट में सरकार की सफाई: जिस विस्फोट से पूरी बिल्डिंग ध्वस्त हो गयी उसे देशी बम बताया, कहा- कोई आतंकी कनेक्शन नहीं है

बांका मदरसा ब्लास्ट में सरकार की सफाई: जिस विस्फोट से पूरी बिल्डिंग ध्वस्त हो गयी उसे देशी बम बताया, कहा- कोई आतंकी कनेक्शन नहीं है

PATNA : बिहार के बांका में मदरसे में ब्लास्ट के दो दिन बाद बिहार सरकार सफाई देने उतरी. पूरे देश में हंगामा खड़ा होने के बाद बांका के डीएम औऱ एसपी ने साझा प्रेस कांफ्रेंस किया है. जानकार बता रहे हैं कि प्रेस कांफ्रेस कर सफाई देने का फरमान उपर से आया था. डीएम औऱ एसपी ने कहा कि मदरसा में देशी बम फटा था. उसका कोई आतंकी कनेक्शन नहीं है. मदरसा रजिस्टर्ड भी नहीं था और ना ही उसमें फटा बम शक्तिशाली था. यानि जिस बम के विस्फोट से पूरी इमारत ध्वस्त हो गयी वो देशी बम था. 


बांका मामले में सरकार की सफाई सुनिये
बांका के डीएम औऱ एसपी ने साझा प्रेस कांफ्रेंस कर मीडिया को मामले की जानकारी दी. दोनों पदाधिकारियों ने कहा कि मदरसे में जो विस्फोट हुआ था वह देशी बम का था. देशी बम एक कनटेंनर में रखा था वही विस्फोट कर गया. बिहार पुलिस ने सारे एंगल से मामले की छानबीन कर ली है. किसी IED का सुराग नहीं मिला है. देशी बम के फटने से ये घटना हुई है. किसी शक्तिशाली विस्फोट का कोई सुराग नहीं मिला है. 


कोई आतंकी कनेक्शन नहीं
बांका के एसपी ने कहा कि मामले में कोई आतंकी कनेक्शन की बात सामने नहीं आयी है. पुलिस ने पड़ताल की तो ब्लास्ट में मारे गये ईमाम की आलमीरा से 1 लाख 65 हजार रूपये बरामद हुए हैं. इसके अलावा कोई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद नहीं हुआ है. 



सरकार का मदरसे से कोई लेना देना नहीं
बांका के डीएम ने कहा कि उस मदरसे से सरकार का कोई लेना देना नहीं है. मदरसा रजिस्टर्ड नहीं है. वह रैयती यानि निजी जमीन पर बना हुआ है. वहां तकरीबन पचास बच्चे पढ़ने जाते हैं. सरकार की ओऱ से उस मदरसे को कोई सहायता नहीं दी जाती थी.


हैरान करने वाली है सरकार की सफाई
बांका मदरसा ब्लास्ट पर सरकार की ओऱ से जो सफाई दी गयी है वह हैरान करने वाला है. जिस ब्लास्ट से पूरी इमारत ध्वस्त हो गयी उसे सरकार देशी बम बता रही है. सरकार ने एक तरीके से ब्लास्ट में मारे गये इमाम को भी क्लीन चिट ही दे दिया है. बांका के एसपी ने कहा कि देशी बम कनटेनर में रखा हुआ था. यानि मारा गया इमाम उसे ना तो बना रहा था औऱ ना ही ला रहा था. लेकिन कनटेनर में रखा गया देशी बम खुद ब खुद ब्लास्ट कैसे कर गया. वो कितना शक्तिशाली बम था कि पूरी इमारत ध्वस्त हो गयी ऐसे कई सवालों का जवाब सरकार नहीं दे पा रही है.


NIA जांच से पहले क्यों आयी सफाई
आज ही ये खबर आय़ी है कि इस मामले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी NIA ने ले ली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक NIA ने इस घटना की FIR की कॉपी भी मंगवा ली है. NIA केंद्र सरकार की वो एजेंसी है जो आतंकी मामलों की जांच करती है. खबर ये आ रही है कि NIA की टीम दिल्ली से निकल गयी है औऱ कल सुबह तक बांका पहुंच सकती है. उससे पहले राज्य सरकार ने सफाई दी. सत्ता के गलियारे में हो रही चर्चाओं के मुताबिक बांका के डीएम-एसपी को प्रेस कांफ्रेंस कर सफाई देने का फरमान उपर से मिला था.