बिहार के सभी सिविल कोर्ट 1 जनवरी तक बंद, नहीं होगी कोई भी सुनवाई

बिहार के सभी सिविल कोर्ट 1 जनवरी तक बंद, नहीं होगी कोई भी सुनवाई

PATNA :  क्रिसमस और नए साल की छुट्टी को लेकर बिहार के सभी सिविल कोर्ट अब एक सप्ताह के लिए बंद हो गए. 25 दिसंबर से 1 जनवरी तक राज्य के किसी भी सिविल कोर्ट में किसी भी मामले की सुनवाई नहीं होगी क्योंकि जिला और अनुमंडल स्तर की सभी निचली अदालतों में छुट्टी रहेगी.


बिहार के सभी सिविल कोर्ट क्रिसमस के अवसर पर 25 दिसंबर से 1 जनवरी तक बंद रहेंगे, जिसे देखते हुए न्यायिक हिरासत में जेल भेजे जाने के लिए न्यायिक पदाधिकारियों की विशेष रूप से प्रतिनियुक्ति की गई है. छुट्टी के बाद जब कोर्ट खुलेगा तो 2 जनवरी से पटना न्यायमंडल की सभी अदालतें एक दिन के अंतराल के बाद फिजिकल रूप से काम करेंगी.


आपको बताए दें कि नए साल में 4 जनवरी से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ पटना हाईकोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू होगी. पटना हाईकोर्ट प्रशासन ने इस संबंध में वकील संघों को जानकारी दे दी है. क्रिसमस की छुट्टियों के बाद हाईकोर्ट अपने पुराने पैटर्न पर काम करना शुरू कर देगा.


फिजिकल सुनवाई के लिए पटना हाई कोर्ट के 23 कोर्ट रूम को तैयार कर लिया गया है. कोर्ट रूम में केवल वैसे वकीलों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिनका केस सुनवाई के लिए लिस्टेड होगा. पटना हाईकोर्ट के तीनों वकील संघों की समन्वय समिति के अध्यक्ष और वरीय अधिवक्ता योगेश चंद्र वर्मा ने का है कि हाईकोर्ट प्रशासन ने फिजिकल सुनवाई के लिए वकील संघों को जानकारी दे दी है.


वकील संघ हाईकोर्ट की निगरानी में राज्य के सभी सिविल कोर्ट में पूरी तरह से न्यायिक कार्य शुरू करने की मांग हाईकोर्ट प्रशासन से कर रहा है. मौजूदा समय में सिविल कोर्ट में दीवानी मामलों की सुनवाई नहीं हो पा रही है केवल फौजदारी मुकदमों पर ही सुनवाई हो पा रही है.


आपको बता दें कि होली के बाद से कोरोना के कारण फिजिकल सुनवाई को बंद कर दिया गया था और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट काम कर रहा था. माना जा रहा है कि क्रिसमस की छुट्टियों के बाद जब हाईकोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू होगी तो लगभग 5000 जमानत के मामलों पर कोर्ट सुनवाई करेगा.