बिहार: कोरोना काल में नहीं होगी मीटर रीडिंग की समस्या, सुविधा एप पर अब आसानी से मिलेगी बिजली बिल, जानिए कैसे?

 बिहार: कोरोना काल में नहीं होगी मीटर रीडिंग की समस्या, सुविधा एप पर अब आसानी से मिलेगी बिजली बिल, जानिए कैसे?

PATNA: यदि आप बिजली बिल को लेकर परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विद्युत विभाग ने उपभोक्ता के लिए एक एप बनाया है जिसके जरीए बिजली बिल को आसानी से जनरेट किया जा सकेगा। इसके लिए किसी कर्मचारी के घर आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब घर बैठे लोग खुद अपने मीटर की रिंडिग कर पाएंगे। 

 

कोरोना काल में विद्युत उपभोक्ता अब अपना मीटर रिंडिंग खुद कर पाएंगे। इसके लिए बिजली विभाग के कर्मचारी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए बिजली विभाग ने उपभोक्ता को यह सुविधा दी है। इसके तहत अब उपभोक्ता अपने मीटर की रीडिंग करके उसे बिजली कंपनी को भेजेंगे जिसके बाद उन्हें बिजली बिल मिल सकेगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर यह व्यवस्था की गयी है। इसके तहत पिछला बिल बनने के 35 दिन बाद या पिछला बिजली बिल भुगतान करने की अंतिम तिथि के 20 दिन बाद सुविधा एप के माध्यम से निर्देशों का पालन कर बिजली बिल बना सकेंगे। इसके साथ ही पहले की तरह भुगतान ऑनलाइन किया जा सकेगा।



बिजली कंपनी ने इस समस्या के समाधान के लिए अपने सुविधा एप में नई व्यवस्था को जोड़ा है। ऐसे उपभोक्ता जिनका मीटर काम कर रहा है और आपूर्ति जारी है। वे अपना बिल स्वयं से बना सकेंगे। इसके लिए उपभोक्ताओं का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर सुविधा एप से लिंक करना होगा। मोबाइल में सुविधा एप खोलना होगा। इसमें जनरेट बिल सेल्फ सर्विस सेक्शन को क्लिक करना होगा। 



जनरेट बिल के ऑप्शन पर कंज्यूमर आईडी लिखना होगा। इसके बाद जांच होने और सब कुछ ठीक रहने पर आगे बढ़ने की अनुमति मिलेगी और मीटर रीडिंग सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी की एंट्री के बाद मीटर रीडिंग लिखने संबंधित कई विकल्प खुल जाएंगे। जिसके बाद मीटर रीडिंग की फोटो लेने के बाद उसमें सही विकल्प पर क्लिक कर मीटर रीडिंग सहित उसका फोटो खींच कर सबमिट करना होगा। सब कुछ सही रहने पर रिक्वेस्ट नंबर जनरेट होगा। जिसे भविष्य के लिए भी संभाल कर रखना होगा। रिक्वेस्ट नंबर के आधार पर ही कंपनी बिजली बिल जनरेट कर देगी। हालांकि इस सुविधा का लाभ प्रीपेड स्मार्ट मीटर या सोलर रूफटॉप वाले उपभोक्ता नहीं उठा पाएंगे।