बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा आज से शुरू, जानें क्या ले जा सकते हैं और क्या नहीं

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा आज से शुरू, जानें क्या ले जा सकते हैं और क्या नहीं

PATNA : बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 की शुरुआत कल यानी 1 फरवरी से होने जा रही है। यह परीक्षा 11 फरवरी तक 2 पारियों में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में कुल 6,36,432 छात्राएं और 6,81,795 छात्र सहित कुल 13,18,227 विधार्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति और पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए।


मालुम हो कि, इंटरमीडिएट परीक्षा के सफल आयोजन के लिए राज्य भर में 1464 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। इसके साथ ही परीक्षा संबंधित सारी सुविधाओं के लिए बिहार बोर्ड द्वारा 31 जनवरी से 11 फरवरी तक कंट्रोल रूम खोला गया है। इसके साथ ही बोर्ड यह निर्देश भी जारी कर दिया है कि आप परीक्षा में क्या - क्या चीज़ लेकर जा सकते हैं और क्या नहीं।


इंटरमीडिएट परीक्षा में परीक्षार्थी अपने साथ में प्रवेश पत्र और बॉलपेन ही लेकर जाएंगे। हालांकि, उनके पास यदि प्रवेश पत्र नहीं है, कहीं खो गया है तभी उन्हें परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी। इसके लिए उन्हें अपना कोई एक पहचान पत्र साथ लाना होगा। 


वहीं, परीक्षा में कोई भी परीक्षार्थी सेंटर पर कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, स्मार्ट वॉच, व्हाइटनर आदि नहीं ले जाएं। इसके साथ ही यदि अधिक जरूरत न हो तो जूता मोजा भी पहनकर नहीं आए। इस परीक्षा में  जूता-मोजा पहन कर परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।


आपको बताते चलें कि, इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले दिन यानी एक फरवरी को प्रथम पाली में गणित विषय की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में हिन्दी विषय की परीक्षा होगी। प्रथम पाली 9.30 बजे से 12.45 बजे तक और द्वितीय पाली में 1.45 से पांच बजे तक चलेगी। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक केंद्र पर प्रवेश मिलेगा।