बिहार : बियाडा और IIT पटना के बीच MOU पर हस्ताक्षर, स्टार्टअप को बढ़ाने में मिलेगी मदद

बिहार : बियाडा और IIT पटना के बीच MOU पर हस्ताक्षर, स्टार्टअप को बढ़ाने में मिलेगी मदद

PATNA : बिहार में स्टार्टअप को तेजी से बढ़ाने के लिए उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की मौजूदगी में बियाडा और IIT पटना के बीच एक MOU पर हस्ताक्षर हुआ। बियाडा और आईआईटी पटना के बीच बहुत जल्द जीरो लैब के नाम से एक आईडिएशन लैब शुरू करने पर सहमति बनी है। जहां न सिर्फ स्टार्टअप के आइडिएशन से लेकर उसे सफलता पूर्वक संचालित करने और आगे बढ़ाने के लिए मदद की जाएगी बल्कि ये भी सुनिश्चित किया जाएगा कि बिहार के सफल स्टार्टअप को उनके आईपीआर राईट्स हासिल करने में पूरी मदद मिले।


बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के युवाओं के लिए बेहद खुशी का मौका है। पूरे देश में स्टार्टअप को बढ़ाने में आईआईटी, आईआईएम जैसे संस्थानों की अहम भूमिका है। बिहार के स्टार्टअप को सर्वोच्च संस्थानों से जुड़े एक्सपर्ट का मार्गदर्शन मिले, इसमें जीरो लैब महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार के युवा देश दुनिया में काफी आगे हैं। 


कई बड़ी स्टार्टअप कंपनियों में बिहार के युवाओं ने साख कायम की है। हमारी पूरी कोशिश होगी कि बिहार के सफल युवा बिहार में स्टार्टअप को बढ़ाने में पूरी मदद करें। बियाडा और आईआईटी पटना द्वारा संचालित आईडिएशन लैब ( जीरो लैब) ये सुनिश्चित करेगा कि बिहार के स्टार्टअप को अच्छा एक्सपोजर मिले और उनकी सफलता सुनिश्चित हो।


इस मौके पर मौजूद उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि बिहार में स्टार्टअप को बढ़ाने के लिए स्टार्टअप पॉलिसी 2017 है और इसके लिए 125 स्टार्टअप ने रेजिस्ट्रेशन कराया जिनमें से करीब 70 स्टार्टअप को सुनिश्चित राशि दी गई और वो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।