बिहार : अस्पताल के कचरे में मिला कोरोना का वैक्सीन, वीडियो वायरल हुआ तो स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

बिहार : अस्पताल के कचरे में मिला कोरोना का वैक्सीन, वीडियो वायरल हुआ तो स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

BUXAR : बक्सर जिले के रघुनाथपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कैम्पस के कचरे के बीच कोरोना की वैक्सीन बरामद होने के बाद स्वास्थ्य विभाग महकमे में हड़कम्प मच गया है. बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग के बाहर कचरे के ढेर से कई वैक्सीन होने का वीडियो शोशल मिडिया पर तेजी से वायरल होने लगा. वीडियो के सामने आने के बाद अस्पताल प्रबंधन के सिस्टम पर ही सवाल खड़े हो गए हैं.


वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के हाथ पाव फूलने लगे. आनन-फानन में स्वास्थ्य केंद्र के हेल्थ मैनेजर विनोद कुमार ने मौके पर पहुंच कर सभी वैक्सीन को एकत्र कर जांच में जुट गये. उन्होंने बताया कि वैक्सीन मामले की जांच की जाएगी. जो भी स्वास्थ्यकर्मी इसमें दोषी पाया जायेगा उसपर क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी. 


इधर, इस बाबत पूछे जाने पर बक्सर सिविल सर्जन जितेंद्र नाथ ने कहा है कि इस तरह का मामला उनके भी संज्ञान में आया है और इसकी जांच के लिए एक कमेटी बना दी गई है और जांच भी शुरू कर दी गई है। जांच के बाद रिपोर्ट आते ही जो भी लोग इसमें दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 


कोरोना के कारण पूरे विश्व के साथ देश ने भी बड़ी तबाही देखी है. बताते चले कि कोविड 19 के पहले और दूसरे लहर में कितने लोग परेशान हुए और फिर कई लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी. कोविड का खतरा अभी भी नहीं टला है. तीसरी लहर की दस्तक के बाद से अभी भी इसका प्रकोप जारी है. 



हालांकि इसकी रोकथाम में वैक्सीनेशन एक बड़ा हथियार साबित हुआ जिसके बूते कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने में बड़ी कामयाबी भी मिली. कोविड के पीक लहर के साथ जब कोरोना का टीका आया तो इसे लगाने के लिए लोगों में गजब का उत्साह देखा गया और कहीं-कहीं तो टीका की कमी के कारण लोगों में आक्रोश भी देखने को मिला. हालांकि अब ज्यादातर लोग वैक्सीनेटेड हो चुके हैं और अब टीके की भी कोई कमी नहीं है. लेकिन फिर भी वैक्सीन के इस तरह कचरे के ढेर में मिलने से बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर एक बार फिर सवाल खड़े होने लगे.