बिहार: आज जारी हो सकती है कोविड की नई गाइडलाइन, शादी और स्‍कूल-कालेज से जुड़े फैसले पर निगाहें

बिहार: आज जारी हो सकती है कोविड की नई गाइडलाइन, शादी और स्‍कूल-कालेज से जुड़े फैसले पर निगाहें

PATNA : बिहार में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद पांच जनवरी से 21 जनवरी तक गाइडलाइन जारी की गई थी. इसके तहत शिक्षण संस्थान, मंदिर और मॉल समेत कई चीजों पर सरकार ने सख्ती दिखाई. औए सभी को पूर्ण रूप से बंद कर दिए गए. इस गाइडलाइन की समयसीमा कल यानी 21 जनवरी को खत्‍म हो रही है. ऐसे में राज्य में कोरोना के मामलों और स्थिति को देखते हुए आज गाइडलाइन को लेकर आज बैठक हो सकती है.


बता दें आज शाम तक नई गाइडलाइन जारी किए जाने की उम्‍मीद है. इसमें बाजार को रियायतें, शादी-विवाह के लिए लोगों के आने की सीमा, शैक्षणिक संस्‍थान खोलने और परीक्षाओं के  संबंध में निर्देश दिए जा सकते हैं. फिलहाल राज्य में कोरोना के मामले अभी सामान्य है. रिकवरी रेट में बढ़ोतरी हुई है. साथ ही पटना में मरीज मिलने भी कम हो गए हैं. 


संक्रमण के घटते मामलों को लेकर इतना तय है कि सरकार कोई नई पाबंदी लागू नहीं करेगी. जिलों से मिले फीडबैक के आधार पर यह तय होगा कि पाबंदियों का दायरा घटाया जाए या फिलहाल इसी गाइडलाइन को जारी रखा जाए. बता दें कि बुधवार को मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में यह तय हुआ कि गुरुवार को जिलों से मिले फीडबैक के आधार पर नए प्रतिबंधों पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता.


हालांकि सरकार कोई ढील देने के मूड में नहीं दिख रही है. कुछ दिनों पहले हुई बैठक में मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने साफ कर दिया था. अधिकारियों से कहा था कि राज्य में कोरोना संक्रमण के नए केस कम हो रहे हैं. लेकिन सख्ती में किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए. जो प्रतिबंध लागू हैं उनका कड़ाई से पालन जारी रहे. फिलहाल किसी भी प्रकार के नए प्रतिबंध राज्य में लागू नहीं किए जाएंगे.